scorecardresearch

Sheikh Khaled Bin Mohamed Bin Zayed Al Nahyan: जानें कौन हैं अबू धाबी के अगले Crown Prince शेख खालिद?

शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के सबसे बड़े बेटे हैं.

शेख खालिद शेख खालिद
हाइलाइट्स
  • शेख खालिद ने शारजाह की अमेरिकी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है.

  • शेख खालिद राज्य तेल कंपनी SDONOC के बोर्ड में बैठते हैं.

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने शेख खालिद (Sheikh Khaled) को अबू धाबी का क्राउन प्रिंस (Abu Dhabi's new Crown Prince) नियुक्त किया है. जिसके पास देश के तेल संसाधन का सबसे बड़ा हिस्सा है. शेख खालिद शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के सबसे बड़े बेटे हैं. 

भाईयों को भी मिली अहम जिम्मेदारी

शेख खालिद ने अपने भाई शेख मंसूर को दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के साथ संयुक्त अरब अमीरात का वाइस प्रेसिडेंट बनाया है. शेख मोहम्मद ने अपने दूसरे भाई शेख तहनून बिन जायद अल नहयान को यूएई का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है. 

1971 में शेख मोहम्मद के पिता द्वारा संयुक्त अरब अमीरात संघ की स्थापना के बाद से अबू धाबी में राष्ट्रपति का शासन है. यूएई सात अरब देशों का संगठन है.

शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान कौन हैं?

  • गल्फ न्यूज के मुताबिक, शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का जन्म 8 जनवरी 1982 को अबू धाबी में हुआ था. वह यूएई के राष्ट्रपति के सबसे बड़े बेटे हैं.

  • शेख खालिद ने शारजाह के अमेरिकी विश्वविद्यालय से और किंग्स कॉलेज लंदन से 2014 में Department of War Studies में पीएचडी किया है.

  • उन्होंने अबू धाबी कार्यकारी परिषद के सदस्य और अबू धाबी कार्यकारी कार्यालय के अध्यक्ष के रूप में काम किया है. नए क्राउन प्रिंस, अबू धाबी के शासक भी हैं और उन्‍हें एमबीजेड के तौर पर भी जाना जाता है. शेख खालिद राज्य तेल कंपनी SDONOC के बोर्ड में बैठते हैं.

  • शेख खालिद को क्राउन प्रिंस के तौर पर चुना जाना यह बताता है कि सऊदी अरब सहित, अधिकांश खाड़ी देशों में उत्‍तराधिकार के लिए भाईयों की जगह बेटे को तरजीह दी जाती है. 

  • शेख खालिद लो-प्रोफाइल रहते हैं और अक्सर सार्वजनिक तौर पर बोलने से परहेज करते हैं. शेख खालिद का अबू धाबी की सत्ता पर उनका प्रभाव बहुत ज्यादा है.