scorecardresearch

Airline Qantas को भरना पड़ेगा करीब 660 करोड़ रुपयों का जुर्माना, Australia की आत्मा कही जाती है ये Flight, जानें पूरा मामला 

जांच के बाद, क्वांटास ने मई 2021 और अगस्त 2023 के बीच, उपभोक्ताओं को गुमराह करने की बात स्वीकार की. वहीं क्वांटास की सीईओ वैनेसा हडसन ने इसके लेकर खेद जताया है.

Airlines (Photo: Unsplash) Airlines (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • प्रभावित लोगों को भी मिलेगा मुआवजा 

  • शुरुआत में किया था इनकार 

ऑस्ट्रेलियाई एयरलाइन क्वांटास को 120 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी लगभग 52.7 मिलियन पाउंड का भारी जुर्माना भरना होगा. दरअसल, क्वांटास एयरवेज ने पहले से रद्द हो चुकी फ्लाइट के लिए टिकटों की बिक्री की थी. जिसकी वजह से उसपर मुकदमा हो गया था. अब उसी से जुड़े मुकदमें को निपटाने के लिए क्वांटास तैयार हो गया है. एयरलाइन ने इसके लिए 120 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 660 करोड़ रुपये) यानी 7.9 करोड़ अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने पर सहमति दे दी. 

प्रभावित लोगों को भी मिलेगा मुआवजा 

इसके अलावा, क्वांटास लगभग 87,000 प्रभावित व्यक्तियों को लगभग 20 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी लगभग 10.5 मिलियन पाउंड का मुआवजा देगा. बता दें, ये यात्री क्वांटास की "घोस्ट फ्लाइट" पॉलिसी के शिकार हो गए थे. यह समझौता क्वांटास और ऑस्ट्रेलियाई प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता आयोग (ACCC) के बीच हुआ है. बता दें, ये मामले काफी समय से चल रहा है. इस विवाद के दूरगामी परिणाम हुए, जिसके कारण पिछले साल एलन जॉयस को सीईओ पद से हटना पड़ा था. इतना ही नहीं कंपनी में काफी बदलाव भी करने पड़े थे. 

सम्बंधित ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया की आत्मा 

क्वांटास, को अक्सर "ऑस्ट्रेलिया की आत्मा" कहा जाता है. क्वांटास पर रद्द हुई फ्लाइटों के टिकट बेचने के आरोप लगे थे, जिसके बाद इसपर जांच हुई. इसकी वजह से कई यात्री फंसे और उन्हें काफी असुविधा हुई. यह घोटाला तब और बढ़ गया जब COVID-19 महामारी के बीच फ्लाइट रद्द हुई और फ्लाइट क्रेडिट खत्म हुए, लेकिन इसकी जानकारी कंपनी ने ग्राहकों को नहीं दी. 

शुरुआत में किया था इनकार 

ACCC ने क्वांटास पर 2022 के मई और जून के बीच 8,000 से अधिक फ्लाइट के टिकट बेचने का आरोप लगाया. ये फ्लाइट वो थीं, जो रद्द हो गई थी. इसके अलावा, एयरलाइन को रद्दीकरण की देरी से अधिसूचना के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा, जिससे ग्राहकों को कम समय के साथ अपने ट्रेवल प्लान्स बदलने पड़े. इसके अलावा, उन्हें कई लोगों को आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ा. 

शुरुआत में क्वांटास ने किसी भी गलत काम से इनकार कर दिया था. साथ ही अपना बचाव करते हुए तर्क दिया था कि ग्राहकों ने व्यक्तिगत सीटों के बजाय स्पेशल सीट्स ली थीं. एयरलाइन ने कहा कि वह महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद यात्रियों की सहूलियत के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे थे. 

जांच के बाद, क्वांटास ने मई 2021 और अगस्त 2023 के बीच, उपभोक्ताओं को गुमराह करने की बात स्वीकार की. वहीं क्वांटास की सीईओ वैनेसा हडसन ने इसके लेकर खेद जताया है. साथ ही उन्होंने भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए काम करने की बात कही है.