scorecardresearch

पुतिन से मुलाकात के बाद AK-203 को मिली पीएम मोदी की मंजूरी, 2025 तक 50 हजार डॉलर के निवेश का लक्ष्य

Vladimir Putin India Visit 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में कई अहम मुद्दो पर चर्चा हुई. बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि कोविड की चुनौतियों के बावजूद रिश्ते और भी मजबूत हुए.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
हाइलाइट्स
  • 21वें शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पुतिन और पीएम मोदी

  • पुतिन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने दी एके-203 राइफल को मंजूरी

Vladimir Putin India Visit 2021: व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात के बाद भारत सरकार ने  एके 203 राइफलों का निर्माण को मंजूरी दे दी है. ये रूस के साथ एक ज्वाइंट वेंचर है. सूत्रों ने कहा कि सरकार ने कोरवा, अमेठी (यूपी) में पांच लाख से अधिक AK-203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन की योजना को मंजूरी दे दी है. सेना में छोटे हथियारों की कमी को पूरा करने के लिए राइफल्स का घरेलू निर्माण महत्वपूर्ण है और यह पुरानी इंसास राइफल्स की जगह लेगा.

7.62 X 39mm कैलिबर AK-203 राइफल्स इंसास राइफल की जगह लेगी जिसे 30 साल पहले शामिल किया गया था. राइफल की प्रभावी रेंज 300 मीटर है,जो हल्के वजन की है. योजना के अनुसार 20,000 राइफल्स सीधे रूस से लाई जाएंगी और फिर 5 लाख से ज्दाया राइफल्स का निर्माण भारत में किया जाएगा. यह परियोजना रोजगार भी पैदा करेगी और रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया अभियान को जोड़ेगी. 
 

2025 तक 50 हजार डॉलर के निवेश का लक्ष्य
पुतिन के मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि 2025 तक 30 हजार डॉलर का कारोबार और 50 हजार डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा गया है. मेक इन इंडिया के तहत रक्षा क्षेत्र को मजबूतत किया जा रहा है. भारत और रूस अंतरिक्ष और असैन्य परमाणु क्षेत्रों में भी सहयोग की तरफ बढ़ रहे हैं. अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी दोनों देश के राष्ट्राध्यक्षों के बीच चर्चा हुई. पीएम मोदी ने पुतिन से कहा कि हम अफगानिस्तान और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर लगातार संपर्क में हैं.