scorecardresearch

अमेरिका में 6 महीने के बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश

सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने शनिवार को एक बयान में कहा, "हम जानते हैं कि लाखों माता-पिता अपने छोटे बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए इंतजार कर रहे हैं, और आज के फैसले के बाद वो ऐसा कर सकते हैं." एफडीए से हरी झंडी मिलने के बाद, अमेरिकी सरकार ने देश भर में वैक्सीन की लाखों खुराक वितरित करना शुरू कर दिया है.

वैक्सीन (Image: Unsplash) वैक्सीन (Image: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • अगले हफ्ते से सकेंगे वैक्सीन का अप्वाइंटमेंट

  • एक महीने के अंतराल पर लगेगी मॉडर्ना वैक्सीन 

वयस्कों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन लगने की शुरूआत हो चुकी है. लगभग सभी देशों में कोरोना की वैक्सीन लगने लगी है. शुक्रवार को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA)ने फाइजर और माडर्ना (Moderna) के कोविड-19 वैक्सीन को छोटे बच्चों के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी है. एजेंसी ने 6 महीने से पांच साल तक के बच्चों को फाइजर की तीन खुराक देने की मंजूरी दे दूी है. इसी के साथ अमेरिका छह महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए m-RNA टीकों के उपयोग को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया.

अगले हफ्ते से सकेंगे वैक्सीन का अप्वाइंटमेंट
सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने शनिवार को एक बयान में कहा, "हम जानते हैं कि लाखों माता-पिता अपने छोटे बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए इंतजार कर रहे हैं, और आज के फैसले के बाद वो ऐसा कर सकते हैं." एफडीए से हरी झंडी मिलने के बाद, अमेरिकी सरकार ने देश भर में वैक्सीन की लाखों खुराक वितरित करना शुरू कर दिया है. बिडेन ने वादा किया कि माता-पिता अपने छोटे बच्चों को अस्पतालों, क्लीनिकों और फार्मेसियों में टीकाकरण कराने के लिए अगले सप्ताह की शुरुआत से ही अपॉइंटमेंट लेना शुरू कर सकते हैं. शनिवार को एक बयान में, उन्होंने टीकों को "सुरक्षित और प्रभावी" बताया और कहा कि "पूरे देश में माता-पिता के लिए, यह राहत और उत्सव का दिन है." उन्होंने ये भी कहा कि, "आने वाले हफ्तों में, अधिक से अधिक खुराक भेज दी जाएगी, सभी माता-पिता अपने बच्चों के वैक्सीन दिलवा सकते हैं. 

एक महीने के अंतराल पर लगेगी मॉडर्ना वैक्सीन 
मॉडर्ना वैक्सीन एक महीने के अंतराल पर बच्चों को दो बार लगाई जाएगी. छह महीने से पांच साल की उम्र के बच्चों के लिए 25 माइक्रोग्राम वैक्सीन दी जानी है, जो कि 6 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों को दी जाने वाली आधी मात्रा, और 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए एक चौथाई खुराक है

फाइजर की तीन खुराक है जरूरी 
फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन अब छह महीने से चार साल की उम्र के बच्चों के लिए अधिकृत है, और प्रति इंजेक्शन तीन माइक्रोग्राम की खुराक में दी जाएगी यानी वयस्कों के लगने वाली खुराक का दसवां हिस्सा. हालांकि, अंतर यह है कि बच्चों को तीन शॉट मिलेंगे, जिसमें पहली दो खुराकों में 3 हफ्तों का अंतर होगा, और तीसरी खुराक में आठ हफ्तों का. 

मॉडर्ना की तुलना में फाइजर के कम दुष्प्रभाव
बता दें कि परीक्षण के दौरान मॉडर्ना वैक्सीन की तुलना में ये इस वैक्सीन के दुष्प्रभाव यानी बुखार वगैरह कम आता है. मॉडर्ना वैक्सीन लगवाने के बाद एक चौथाई छोटे बच्चों में बुखार के लक्षण देखे गए हैं, जो की खासतौर पर दूसरी खुराक के बाद आता है, लेकिन ये बुखार आमतौर पर एक दिन से ज्यादा नहीं रहता. लगभग 20 मिलियन अमेरिकी बच्चे अब उम्र के अनुसार नए टीकों के लिए पात्र हैं. जबकि बच्चे आमतौर पर कोविड -19 के प्रति कम संवेदनशील साबित हुए हैं, अमेरिका में इस आयु वर्ग के लगभग 480 लोग वायरस से मर चुके हैं.