scorecardresearch

Donald Trump के घर पर FBI का छापा, जानिए former US President के खिलाफ किन मामलों की चल रही है जांच

America के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump के Florida वाले घर में FBI की रेड हुई है. ट्रंप ने इसे राजनीति से प्रेरित बताया और खुद को 2024 राष्ट्रपति चुनाव में उतरने से रोकने की कोशिश बताया है. हालांकि अब तक इस रेड को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल) डोनाल्ड ट्रंप (फाइल)
हाइलाइट्स
  • डोनाल्ड ट्रंप के घर पर एफबीआई का छापा

  • ट्रंप ने फ्लोरिडा के घर में रेड की जानकारी दी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर पर एफबीआई का छापा पड़ा है. ट्रंप के फ्लोरिडा वाले मार ए लागो रिसॉर्ट में रेड पड़ी है. इसकी जानकारी खुद डोनाल्ड ट्रंप ने दी है. ट्रंप के मुताबिक एफबीआई ने घर पर छापा मारा है और उसे सीज कर दिया है. जब एफबीआई की टीम ने घर पर रेड की तो उस वक्त ट्रंप घर पर मौजूद नहीं थे. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रेड के वक्त न्यूयॉर्क में थे. हालांकि अब तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. 

2024 राष्ट्रपति चुनाव से रोकने की कोशिश- ट्रंप
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे देश के लिए काला दिन बताया. उन्होंने कहा कि ये देश के लिए काला वक्त है. अमेरिका में राष्ट्रपति के साथ ऐसा कभी नहीं हुआ है. जांच में सहयोग के बाद भी इस तरह की रेड की गई. ये न्याय तंत्र का गलत इस्तेमाल करने जैसा है. डोनाल्ड ट्रंप ने विरोधी पार्टी को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि ये लेफ्ट डेमोक्रेट्स का हमला है, जो नहीं चाहते हैं कि मैं 2024 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैदान में उतरूं.

ट्रंप पर पहले लगे थे आरोप-
अमेरिकी न्याय विभाग की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जांच चल रही है. ट्रंप ने जब राष्ट्रपति भवन छोड़ा था तो उनपर बक्सों में कागजात भरकर ले जाने का आरोप लगा था. आरोप है कि उन बक्सों में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज थे. डोनाल्ड ट्रंप पर राष्ट्रीय अभिलेखागार के करीब 15 बक्सों को भी अपने पास रखने का आरोप लगा था.

2024 राष्ट्रपति चुनाव में उतरने की तैयारी में ट्रंप-
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2020 राष्ट्रपति चुनाव में हार गए थे. उसके बाद उनपर कई आरोप भी लगे थे. लेकिन एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव में लड़ने की तैयारी में हैं. हालांकि ट्रंप की तरफ से इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन उनके बयानों से लगता है कि वो 2024 राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी में जुटे हैं. वर्तमान में जो बाइडेन की अप्रुवल रेटिंग 40 फीसदी से कम हो गई है. इस लिए डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति चुनाव को लेकर उम्मीद और बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें: