scorecardresearch

चांगपेंग झाओ: 4 साल में दुनिया के अमीरों में शुमार, कभी घर बेचकर खरीदे थे बिटकॉइन

दुनिया भर के क्रिप्टो करेंसी बाजार (crypto currency market)में अब चांगपेंग को 'सी-जेड' के नाम से जाना जाता है. यही नहीं वह क्रिप्टो बाजार के किंग कहे जाते हैं. उन्होंने संपत्ति के मामले में सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)को भी पीछे छोड़ दिया है.

बिनांस के सीईओ चांगपेंग झाओ बिनांस के सीईओ चांगपेंग झाओ
हाइलाइट्स
  • चांगपेंग झाओ ने संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

  • क्रिप्टो करेंसी बाजार में सी-जेड नाम से जाने जाते हैं चांगपेंग

भले ही आज बिनांस के सीईओ चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) का नाम दुनिया के अमीर व्यक्तियों में शुमार हो लेकिन, यहां तक पहुंचने के लिए इन्होंने अपना घर दाव पर लगा दिया था. जी हां, बिनांस ने अपना घर बेचकर क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) में निवेश किया और आज एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

'सी-जेड' नाम से जानें जाते हैं चांगपेंग

दुनिया भर के क्रिप्टो करेंसी बाजार में अब चांगपेंग को 'सी-जेड' के नाम से जाना जाता है. यही नहीं वह क्रिप्टो बाजार के किंग कहे जाते हैं. उन्होंने संपत्ति के मामले में सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को भी पीछे छोड़ दिया है. चांगपेंग संयुक्त अरब अमीरात में तेजी से अपनी धाक जमाते जा रहे हैं. उन्होंने दुबई में एक अपार्टमेंट भी खरीदा है और वे देश में अपना बिनांस एक्सचेंज लाने के लिए उत्सुक हैं. 

96.5 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक

चांगपेंग झाओ, जो क्रिप्टो एक्सचेंज बिनांस को संचालित करते हैं, दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, झाओ की अनुमानित कुल संपत्ति कम से कम 96.5 अरब डॉलर है. इस आंकड़े के साथ बिनांस सीईओ झाओ की कुल दौलत अब ओरेकल के संस्थापक लैरी एलिसन के ठीक नीचे है और मुकेश अंबानी से आगे निकल गई है. 

बता दें कि, 2017 में चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) ने मैकडोनल्ड्स की नौकरी छोड़कर बिनांस  (Binance) नाम की नौकरी शुरू की. यह कंपनी क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) एक्सचेंज के रूप में काम करती थी. शुरुआत में कंपनी के सामने तमाम तरह की परेशान‍ियां भी आईं. बुरे वक्‍त में उन्‍हें अपना घर तक बेचना पड़ गया था लेकिन, आज उनके इसी फैसले ने उन्‍हें इस मुकाम तक पहुंचाया है. 

ये भी पढ़ें: