scorecardresearch

Booker Prize 2022: बुकर प्राइज के लिए Longlist का ऐलान, इतिहास के सबसे कम और सबसे उम्रदराज लेखक शामिल

Booker Prize 2022 Longlist: बुकर प्राइज 2022 की Longlist का ऐलान कर दिया गया है. इसमें 13 लेखकों की किताबों को जगह मिली है. लीला मोटली से लेकर नोवायलेट बुलावायो तक की किताबों को शामिल किया गया है. 6 सितंबर को इसमें से 6 पुस्तकों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और 17 अक्टूबर को लंदन में विजेता का ऐलान किया जाएगा.

बुकर प्राइज 2022 की लंबी लिस्ट जारी (Twitter/The Booker Prizes) बुकर प्राइज 2022 की लंबी लिस्ट जारी (Twitter/The Booker Prizes)
हाइलाइट्स
  • सबसे कम उम्र की लेखिका 20 साल की लीला मोटली

  • सबसे उम्रदराज लेखक 87 साल के गार्नर का नाम

इस साल के बुकर पुरस्कार (Booker Prize 2022) के लिए नॉमिनेट हुए उम्मीवारों की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस बार नॉमिनेट हुए 13 लेखकों की लिस्ट में अमेरिकी लेखकों का दबदबा है, वहीं इसमें सबसे कम उम्र के लेखक से लेकर सबसे उम्रदराज लेखक तक शामिल हैं. लीला मोटली सबसे कम उम्र की लेखिका हैं, उनकी उम्र सिर्फ 20 साल है. जबकि सबसे उम्रदराज लेखक 87 साल के एलन गार्नर हैं. जजों ने इस बार की लिस्ट को चुनौतीपूर्ण और आश्चर्यजनक बताया है.

जजों के पैनल में सांस्कृतिक इतिहासकार और लेखक नील मैकग्रेगर, इतिहासकार हेलेन कास्टर, लेखक और आलोचक एम जॉन हैरिसन, उपन्यासकार और कवि एलेन माबनकॉव शामिल हैं. पैनल ने सभी 169 किताबों को पढ़ा और उनमें से 13 किताबों को लॉन्ग लिस्ट के चुना है. पैनल के अध्यक्ष मैकग्रेगर ने कहा कि जिन किताबों को लिस्ट में शामिल किया गया है, वे बेहतरीन हैं.


सबसे उम्रदराज लेखक गार्नर
बुकर पुरस्कार के लिए सबसे ज्यादा उम्र के लेखक एलन गार्नर को नामित किया गया है. उनकी उम्र 87 साल है. गार्नर बुकर के इतिहास में नामित होने वाले अब तक के सबसे उम्रदराज लेखक है. गार्नर को 'ट्रेकल वॉकर' के लिए लिस्ट में जगह दी गई है. इसकी कहानी एक युवा लड़के की है. अगर गार्नर बुकर प्राइज जीतते हैं तो उस वक्त उनकी उम्र 88 साल की होगी और वो सबसे उम्रदराज विजेता होंगे.

सबसे कम उम्र की लेखिका लीला
बुकर पुरस्कार 2022 के लिए सबसे कम उम्र की लेखिका लीला मोटली को नामित किया गया है. बुकर की लंबी लिस्ट में जगह पाने वाली लाली मोटली सबसे कम उम्र की लेखिका हैं. लीला मोटली की उम्र सिर्फ 20 साल है. मोटली ने सिर्फ 17 साल की उम्र में 'नाइटक्रॉलिंग' किताब लिखी थी. उनकी कहानी एक यौन शोषण की सत्य घटना से प्रेरित है. दरअसल कैलिफोर्निया के ओकलैंड में  पुलिस अधिकारी ने एक महिला का यौन शोषण किया था. ये किताब उसी घटना पर आधारित है. इससे पहले लंबी लिस्ट में जगह बनाने वाले सबसे कम उम्र के लेखक जॉन मैकग्रेनर थे. जिन्होंने सिर्फ 26 साल की उम्र में साल 2002 में इस लिस्ट में जगह बनाया था. 

6 अमेरिकी लेखकों को लिस्ट में जगह
इस बार बुकर पुरस्कार 2022 की लंबी लिस्ट में 6 अमेरिकी लेखकों को जगह मिली है. इसमें लीला मोटली के अलावा हर्नान डियाज, पर्सिवल एवरेट, करेन जॉय पाउलर, सेल्बी व्यान श्वार्ट्ज और एलिजाबेथ स्ट्राउट शामिल हैं. इसके अलावा लिस्ट में एक नाम नोवायलेट बुलावाओ का भी है. जो जिम्बाबवे में पैदा हुए थे. लेकिन अमेरिका में रहते हैं.

इसके अलावा लंबी लिस्ट में ब्रिटेन के तीन लेखकों को जगह दी गई है. इसमें एलन गार्नर, मैडी मोर्टिमर और स्कॉटिश लेखक ग्रीम मैक्रे बर्नेट शामिल हैं. जबकि आयरलैंड से दो लेखक सूची में शामिल हैं. इसमें क्लेयर कीगन और ऑड्रे मैगी शामिल हैं. इसके अलावा लिस्ट में श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका को जगह दी गई है.

मोटली, मोर्टिमर और सेल्बी व्यान श्वार्ट्ज की किताबों को पहली बार बुकर लिस्ट में जगह मिली है. जबकि बुलावायो, फाउलर, बर्नेट और स्ट्राउट पहले भी बुकर के लिए नॉमिनेट किए जा चुके हैं. बुकर प्राइज 2022 के लिए सबसे छोटी किताब कीगन की Small Things Like These है. जो 116 पेज की है. इस बार बुकर प्राइज में नामित किताबों में स्वतंत्र प्रकाशकों ने अपनी जगह बनाई है. चार किताबों को छोटे प्रकाशकों ने प्रकाशित किया है.

बुकर प्राइज की लॉन्ग लिस्ट में 13 नाम
बुकर प्राइज 2022 की लंबी लिस्ट में 13 किताबों को जगह दी गई है. इसमें नोवायलेट बुलावेयो की 'ग्लोरी', हर्नान डियाज की 'ट्रस्ट', पर्सिवल एवरेट की 'द ट्रिज', करेन जॉय फाउलर की 'बूथ', एलन गार्नर की 'ट्रेकल वॉकर', शाहन करुणातिलक की 'द सेवन मून्स ऑफ माली अल्मेडा', क्लेयर कीगन की 'स्मॉल थिंग्स लाइक दिज', ग्रीम मैक्रे बर्ने की 'केस स्टडी', ऑड्रे मैगी की 'द कॉलोनी', मैडी मोर्टिमर की 'मैप्स ऑफ ऑवर स्पेक्टेकुलर बॉडीज', लीला मोटली की 'नाइटक्रॉलिंग', सेल्बी लिन श्वार्ट्ज की 'ऑफ्टर सैफो' और एलिजाबेथ स्ट्राउज की 'ओह विलियम!' शामिल है.

ये भी पढ़ें: