scorecardresearch

EU के दौरे पर हैं Mohammed bin Salman, बदलाव के नायक के तौर पर जाने जाते हैं Saudi Prince

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ग्रीस की यात्रा पर हैं. इस दौरान MBS और ग्रीस के पीएम किरियाकोस मिचोताकिस की बैठक हुई. साल 2018 में खशोगी हत्याकांड के बाद पहली बार MBS यूरोपीय यूनियन के दौरे पर हैं.

सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (फाइल फोटो) सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • EU के दौरे पर हैं सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

  • सऊदी अरब में बदलाव के नायक के तौर पर जाने जाते हैं MBS

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ग्रीस की यात्रा पर हैं. इस यात्रा के दौरान वो फ्रांस भी जाएंगे. पत्रकार जमाल खशोगी हत्याकांड के बाद क्राउन प्रिंस पहली बार यूरोपीय संघ की यात्रा पर हैं. साल 2018 में खशोगी की हत्या तुर्की में सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास के बाहर कर दी गई थी. तुर्की ने सऊदी सरकार पर खागोशी की हत्या का आरोप लगाया था. इसको लेकर सऊदी अरब के खिलाफ दुनियाभर में प्रदर्शन भी हुए थे. हालांकि सऊदी क्राउन प्रिंस MBS ने हत्याकांड में हाथ होने से इनकार किया था. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने MBS को सजा दिलाने की बात कही थी.

कौन हैं मोहम्मद बिन सलमान-
मोहम्मद बिन सलमान का जन्म 31 अगस्त 1985 को जेद्दा में हुआ था. सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद के सातवें बेटे हैं. उनकी मां किंग की तीसरी पत्नी हैं. MBS ने राजा सउद विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की है. साल 2017 में सिर्फ 31 साल की उम्र में किंग ने MBS को उत्तराधिकारी बनाया दिया था.  

सुरक्षाकर्मियों के साथ खेलते थे MBS-
बचपन में MBS को सुरक्षाकर्मियों के साथ खेलना पसंद था. ये कहानी MBS के टीचर रह चुके राशिद सेक्काई ने बताई थी. जो उस वक्त बीबीसी के अरबी संवाददाता थे. राशिद ने एक कहानी बताई थी. जब सलमान सुरक्षाकर्मी से वॉकी-टॉकी लेकर क्लास में आ गए थे.

लग्जरी लाइफ जीते हैं-
अगर संपत्ति की बात की जाए तो MBS की व्यक्तिगत संपत्ति 214.20 अरब रुपए है. जबकि सालाना आय 400 मिलियन डॉलर है. सऊदी प्रिंस लग्जरी लाइफ जीते हैं. वो महंगे शौक के लिए भी चर्चित हैं. साल 2015 में MBS ने पेरिस में 57 एकड़ का एक बंगला खरीदा था. जिसकी कीमत 21 लाख करोड़ है. इसके रख-रखाव पर हर महीने करोड़ों रुपए खर्च होते हैं. इसके अलावा उनके पास दुनिया की सबसे महंगी सुपर याट सेरेन है. इसे MBS ने साल 2015 में 31.27 अरब रुपए में खरीदा था. इसमें स्विमिंग पूल, नमक के पानी का पूल, सोना बाथ, सुपर हॉट टब और हेलिपैड की सुविधा है. मालदीव में सऊदी प्रिंस की एक हफ्ते की पार्टी को दुनिया याद करती है. इसमें 57 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे. पार्टी के लिए मालदीव में 50 आलीशान होटल और विला बुक किए गए थे.

महंगी कारों के हैं शौकीन-
मोहम्मद बिन सलमान महंगी कारों के शौकीन है. उनके पास दुनिया की सबसे महंगी 18 कारें हैं. इसमें रोल्स रॉयल, फरारी, बेंटले, लैंबॉर्गिनी और बुगाती शामिल है. 

बदलाव के नायक MBS-
मोहम्मद बिन सलमान को काम करने का शौक है. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक एसबीएस ऑफिस में 18 घंटे बिताते हैं. MBS की लोकप्रियता सऊदी अरब के युवाओं में है. इसकी वजह उनका विजन 2030 प्रोग्राम है. जिसके जरिए उन्होंने देश के युवाओं का भविष्य बदलने का वादा किया है. इस विजन के मुताबिक देश की आय का ज्यादातर हिस्सा शिक्षा और जॉब के अवसरों पर खर्च किया जाना है. इसके अलावा MBS विकास कामों को लेकर भी लोकप्रिय हैं. MBS ने 500 डॉलर की लागत से तैयार हाईटेक सिटी 'नियोम' लॉन्च किया है. 
MBS ने सऊदी अरब में कई सामाजिक बदलाव भी किए हैं. अब महिलाओं को पूरी तरह से बुर्का नहीं पहनना पड़ता है. इसके अलावा महिलाओं पर पैरेंट्स की सख्ती भी कम हो गई है. महिलाओं को कार ड्राइव करने की इजाजत मिल गई है.

MBS का विवादों से नाता-
सऊदी प्रिंस सलमान का विवादों से भी गहरा नाता रहा है. पत्रकार खाशोगी की हत्या के आरोप लगे. अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन तक ने उनके खिलाफ बयान दिया. इसके अलावा देश में एंटी करप्शन मुहिम के नाम पर राजपरिवार के कई अफसरों को हिरासत में लिया. कई मंत्रियों और व्यापारियों को गिरफ्तार किया गया. उनपर वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया था. साल 2015 में MBS को रक्षा मंत्री बनाया गया. रक्षा मंत्री बनने के बाद सबसे पहले सलमान ने यमन में सैन्य अभियान चलाया. इसमें उनको अरब देशों का साथ मिला. इस हमले को लेकर सलमान की खूब आलोचना हुई थी.

ये भी पढ़ें: