scorecardresearch

15 मार्च से विदेशियों के लिए सभी प्रकार के वीजा जारी करना शुरू कर देगा चीन...कोराना माहमारी के बाद अब पूरी तरह से हटी पाबंदी

5 मार्च से विदेशियों को चीन के लिए सभी प्रकार के वीजा जारी करने का काम शुरू हो जाएगा. अपडेटेड पालिसी शंघाई के लिए क्रूज जहाजों पर आने वालों के साथ-साथ हांगकांग, मकाऊ और आसियान क्षेत्रीय समूह के देशों के कुछ पर्यटक समूहों के लिए वीजा-मुक्त यात्रा को फिर से शुरू करने की अनुमति देगी.

China China

कोरोना के मामले कम होते ही कई चीजें धीरे-धीरे पटरी पर आ गईं. इस तरह देशों ने भी लगाई पाबंदियां भी खत्म कर दीं. इसी क्रम में चीनी सरकार ने भी एक बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के तहत चीन अब विदेशियों के लिए सभी तरह के वीजा जारी करना शुरू करेगा. 15 मार्च से ये लागू हो जाएगा.

कई जगहों के लिए वीजा मुक्त प्रवेश भी
नोटिस में कहा गया है कि अपडेटेड पालिसी शंघाई के लिए क्रूज जहाजों पर आने वालों के साथ-साथ हांगकांग, मकाऊ और आसियान क्षेत्रीय समूह के देशों के कुछ पर्यटक समूहों के लिए वीजा-मुक्त यात्रा को फिर से शुरू करने की अनुमति देगी. दूतावास के नोटिस में कहा गया है कि नए यात्रा दस्तावेजों की समीक्षा और अनुमोदन के अलावा, 28 मार्च, 2020 से पहले जारी किए गए वीजा, जो अभी भी वैध हैं एक बार फिर से चीन में प्रवेश की अनुमति देंगे.

लागू की थी जीरो कोविड-19 पॉलिसी
जबकि अधिकांश अन्य देशों ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पहले ही खोल दी थी, चीन ने 2022 के अंत में अपनी अपनी जीरो कोविड-19 पॉलिसी में ढील देना शुरू किया. इसे और पहले शुरू करने को लेकर कई प्रदर्शन भी हुए. इससे पहले जनवरी में, चीनी दूतावासों ने हाल ही में चीन के यात्रियों पर उन देशों द्वारा लगाए गए कोविड-19 परीक्षण आवश्यकताओं के लिए स्पष्ट प्रतिशोध में दक्षिण कोरियाई और जापानी लोगों के लिए नए वीजा जारी करने को निलंबित कर दिया था. टोक्यो और सियोल में दूतावासों ने संक्षिप्त ऑनलाइन नोटिस में निलंबन की घोषणा की.

दूतावास के वीचैट सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किए गए सियोल नोटिस में कहा गया है कि प्रतिबंध तब तक जारी रहेगा जब तक कि दक्षिण कोरिया चीन के खिलाफ अपने "भेदभावपूर्ण प्रवेश उपायों" को हटा नहीं लेता. घोषणा में पर्यटक, व्यवसाय और कुछ अन्य वीजा शामिल थे.

देनी होती थी निगेटिव रिपोर्ट
यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया में कम से कम 10 देशों ने हाल ही में ऐसा किया है, अधिकारियों ने चीन में तेजी से फैल रहे वायरस के प्रकोप के बारे में जानकारी की कमी के बारे में चिंता व्यक्त की है. टोक्यो में चीन के दूतावास ने केवल इतना कहा कि वीजा जारी करना निलंबित कर दिया गया था. घोषणाएं केवल नए आवेदकों पर लागू होती हैं, वर्तमान में वीजा रखने वाले लोगों के बारे में कुछ भी नहीं है. चीन का यह कदम उसकी मांगों पर आधारित प्रतीत होता है कि उसके नागरिकों के साथ अन्य देशों के समान व्यवहार किया जाए. हवाई अड्डे पर आगमन पर वायरस परीक्षण या चीन से प्रस्थान करने से पहले एक नेगेटिव रिपोर्ट जारी करने को लेकर लगभग एक दर्जन देशों ने अमेरिका का अनुसरण किया है.