scorecardresearch

World Record for Pull-ups: चैरिटी के लिए शख्स ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगाए 8008 पुलअप्स, डिमेंशिया मरीजों के लिए किया ये काम

ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले जैक्सन इटैलियानो ने 8,008 पुश अप्स मारकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है. दरअसल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से मिले पैसों से जैक्सन डिमेंशिया के मरीजों की मदद करना चाहते हैं.

चैरिटी के लिए शख्स ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड चैरिटी के लिए शख्स ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
हाइलाइट्स
  • 8,008 पुल अप्स लगाकर गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम

  • रिकॉर्ड बनाते-बनाते हाथों में पड़ गए छाले

दुनिया भर में आए दिन लोग तरह-तरह के रिकॉर्ड बना रहे हैं. उन रिकॉर्ड्स को बनाने के लिए लोग जी तोड़ मेहनत भी कर रहे हैं. आम तौर पर लोग अपना नाम कमाने के लिए ऐसे रिकॉर्ड्स बनाते हैं, पर दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो किसी और के लिए मेहनत करते हैं. वो इतनी मेहनत करते हैं कि हाथों मे छाले भी पड़ जाए तो कोई गम नहीं. एक ऐसे ही युवा ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में कामयाबी हासिल की है, हालांकि इस शख्स का मकसद खुद का नाम बनाना बिल्कुल नहीं था. 

8,008 पुल अप्स लगाकर गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम
ऑस्ट्रेलिया के एक शख्स Jaxon Italiano ने बीमार लोगों के इलाज के लिए चैरिटी की शुरुआत की और इसके लिए इतने पुल अप्स किए की गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में  नाम दर्ज हो गया. जैक्सन ने इतने पुल अप्स लगाए, जो आप सोच भी नहीं सकते हैं. यहां तक की बार-बार पुल अप्स लगाने की वजह से उनके हाथों में छालों तक पड़ गए हैं. जैक्सन ने एक दिन में कुल 8,008 बार पुल अप्स लगाए.

रिकॉर्ड बनाते-बनाते हाथों में पड़ गए छाले
अक्सर फिटनेस फ्रिक लोग घंटों में जिम में बिताना पसंद करते हैं. इस दौरान वो ऐसे-ऐसे वर्कआउट करते हैं, जो बिना जिम जाने वालों के लिए आसान नहीं होगा. लेकिन जैक्सन मे मेहनत के नाम पर ऐसा कारनामा कर डाला, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. खूब एक्सरसाइज और कसरत करने वाले भी 10, 20, 50 या ज्यादा से ज्यादा  100 पुल अप्स एक बार में कर पाते होंगे. लेकिन जैक्सन ने एक बार में 8,008 पुल अप्स किए, जिसके बाद उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया. 

चैरिटी के लिए बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
8,008 पुल अप्स के साथ ही जैक्सन ने 5,900 पुल अप्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जैक्सन का कहना है कि रिकॉर्ड बनाने के पीछे उनका मकसद था चैरिटी करना, जिसमें वो डिमेंशिया से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए पैसे जुटाना चाहते हैं. जैक्सन ने इंस्टाग्राम पर जानकारी देते हुए लिखा, "मैं हर पुल अप के साथ एक डॉलर रेज करने की कोशिश कर रहा हूं, जिसमें मुझे आप लोगों की मदद की भी जरूरत है. इस चैरिटी के जरिए डिमेंशिया को हराने की कोशिश है".