scorecardresearch

Vedant Patel: कौन हैं भारत में जन्मे वेदांत पटेल, जिन्हें अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की जिम्मेदारी मिली है?

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस जल्द ही अपना पद से इस्तीफा दे देंगे. उनकी जगह भारतीय-अमेरिकी वेदांत पटेल को अंतरिम प्रवक्ता बनाया गया है. पटेल ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के सहायक प्रेस सचिव और प्रवक्ता के रूप में काम कर चुके हैं.

वेदांत पटेल वेदांत पटेल
हाइलाइट्स
  • वेदांत पटेल को बनाया अंतरिम प्रवक्ता

  • नेड प्राइस जल्द छोड़ेंगे पद

दुनियाभर में भारतीयों का डंका बज रहा है. अब अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता के रूप में भारतीय-अमेरिकी वेदांत पटेल का नाम सामने आ रहा है. वेदांत पटेल, वर्तमान में उप प्रवक्ता के रूप में काम कर रहे हैं, और अंतरिम प्रवक्ता का पद संभालेंगे. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस जल्द ही अपना पद छोड़ देंगे.

वेदांत पटेल को बनाया अंतरिम प्रवक्ता
प्राइस को विभाग की दैनिक प्रेस ब्रीफिंग शुरू करने के लिए ब्लिंकन को काफी सराहा था, वो अपने अब तक के कार्यालय में रहते हुए 200 से अधिक प्रेस ब्रीफिंग आयोजित कर चुकी हैं इसके अलावा अपने सहयोगियों और पत्रकारों के प्रति उनका रवैया भी काफी सराहनीय है. ट्रंप के प्रशासन के वक्त ऐसा कुछ भी नहीं था. हालांकि बाइडन प्रशासन ने अभी तक प्राइस के स्थान पर किसी अन्य की घोषणा नहीं की है, पटेल को अंतरिम रूप से कार्यभार संभालने की जिम्मेदारी दी गई है.

कौन हैं वेदांत पटेल?
भारतीय-अमेरिकी वेदांत पटेल की उम्र 33 साल है, उनका जन्म गुजरात में हुआ था. उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रिवरसाइड से स्नातक किया, और विभिन्न राजनीतिक अभियानों पर काम किया और उन्हें व्हाइट हाउस में अब तक विभिन्न भूमिकाएँ सौंपी गईं.

पटेल ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के सहायक प्रेस सचिव और प्रवक्ता के रूप में काम किया, जहां उन्होंने मीडिया संबंधों और संचार रणनीति के प्रबंधन के बारे में काफी कुछ सीखा. इससे पहले, पटेल राष्ट्रपति उद्घाटन समिति के प्रवक्ता थे, जहां उन्होंने आने वाले प्रशासन के संदेश और छवि को तैयार करने में काम किया.

पटेल को विभिन्न राजनीतिक अभियानों पर काम करने का भी अनुभव है, जिसमें कांग्रेसी माइक होंडा और कांग्रेस महिला प्रमिला जयपाल शामिल है, जहां उन्होंने संचार निदेशक के रूप में कार्य किया. अधिकारियों और राजनीतिक उम्मीदवारों की सार्वजनिक छवि को आकार देने में उनके पास जो अनुभव है, उसने उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी की मूल्यवान संपत्ति बना दिया है.

घोषणा के बाद ट्विटर पर पटेल ने कहा, "हमेशा नेड प्राइस के खौफ में रहे हैं. उनकी चंचलता, उनके बड़े दिल, विदेश नीति की उनकी गहरी समझ, विदेश विभाग और उनकी टीम के प्रति उनकी जबरदस्त वफादारी के लिए धन्यवाद." उसके साथ लोमड़ी के छेद में समय बिताया है, और बहुत खुशी है कि वह दूर नहीं जा रहा है!"