scorecardresearch

भारतीय डिग्रियों को मिलेगी ऑस्ट्रेलिया में मान्यता, पीएम अल्बनीज ने की घोषणा- छात्रों को दी जाएगी स्कॉलरशिप

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज बुधवार को एक घोषणा करते हुए बताया कि अब भारतीय डिग्रियों को ऑस्ट्रेलिया में मान्यता दी जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने भारतीय छात्रों को लिए एक नई छात्रवृत्ति की भी घोषणा की.

Indian degrees recognized in Australia Indian degrees recognized in Australia
हाइलाइट्स
  • डिग्री की मान्यता घर लौटने पर दी जाएगी

  • ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र को अंतिम रूप मिला

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज इन दिनों भारत के दौरे पर है. पीएम एंथोनी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले चौथे टेस्ट मैच देखेंगे. पीएम एंथोनी अल्बनीज ने बुधवार को घोषणा करते हुए बताया कि ऑस्ट्रेलिया और भारत सरकार के बीच 'ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र' को अंतिम रूप दिया जा चुका है. जिसके तहत ही ऑस्ट्रेलिया का डीकिन विश्वविद्यालय गुजरात के गांधीनगर में GIFT सिटी में एक अंतरराष्ट्रीय कैंपस को स्थापित किया जाएगा. जिसके चलते अब भारतीय डिग्रियों को ऑस्ट्रेलिया में मान्यता दी जाएगी. 

इसके बारे में घोषणा करते हुए पीएम एंथोनी अल्बनीज ने कहा कि हमारे द्विपक्षीय शिक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण विकास हुआ है. मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र को अंतिम रूप दे दिया गया है. 

मेहनत का मिलेगा फल
पीएम एंथोनी अल्बनीज ने आगे बताया कि बताया कि इन नए तंत्र के मुताबिक अगर आप एक भारतीय छात्र हैं और ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई कर रहे हैं या अपना कोर्स पूरा कर चुके हैं. जब आप ऑस्ट्रेलिया से भारत आते हैं तो आपकी मेहनत का फल मिलेगा, यानी ऑस्ट्रेलिया में अर्जित की गई डिग्री की मान्यता घर लौटने पर दी जाएगी. अगर आप ऑस्ट्रेलिया के बहुत बड़ी संख्या वाले भारतीय प्रवासियों के समूह के मेंबर हैं तो आप आत्मविश्वास महसूस करेंगे कि आपकी भारतीय योग्यता ऑस्ट्रेलिया में मान्यता दी जाएगी. 

व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यवस्था 
ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज ने दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते को लेकर कहा कि यह किसी भी देश के साथ भारत द्वारा स्वीकृत सबसे व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यवस्था है. इसके चलते भारतीय छात्रों को नवीन और अधिक सुलभ शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के एजुकेशन प्रदाताओं के लिए बिजनेस अवसरों के रास्तों को प्रशस्त किया है. साथ ही शैक्षिक संस्थानों को एक दूसरे के साथ साझेदारी करने के नए तरीकों पर विचार करने के लिए एक ठोस आधार प्रदान करता है.

छात्रों के लिए एक नई छात्रवृत्ति की घोषणा
भारत के दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज ने ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र की घोषणा करने के साथ ही भारतीय छात्रों के लिए एक नई छात्रवृत्ति की भी घोषणा की जो ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करना चाहते हैं. यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए होगी जो ऑस्ट्रेलिया में चार साल तक पढ़ाई करेंगे. ये नई स्कॉलरशिप ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच व्यापक मैत्री कार्यक्रम का हिस्सा है. जो दोनों देशें के बीच सांस्कृतिक, शैक्षिक और सामुदायिक संबंधों को बढ़ावा देने का प्रयास करती है.