scorecardresearch

International Women's Day Google Doodle 2023: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल ने एनिमेटेड डूडल बनाकर महिलाओं को दिया सम्मान

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर Google ने स्पेशल डूडल बनाकर दुनियाभर की महिलाओं के प्रति प्यार और सम्मान जताया है. आज के डूडल को डूडल आर्टिस्ट एलिसा विनन्स ने बनाया है.

International Women's Day Google Doodle 2023 International Women's Day Google Doodle 2023
हाइलाइट्स
  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार 1911 में मनाया गया

आज पूरी दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. ऐसे में Google ने स्पेशल डूडल बनाकर दुनियाभर की महिलाओं को प्यार और सम्मान जताया है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है.

गूगल ने आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आकर्षक और क्रिएटिव डूडल को बनाया है. इस एनिमेटेड डूडल में जिसमें गृहिणी से लेकर वैज्ञानिक तक, हर क्षेत्र में महिलाओं की अलग-अलग महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाया गया है. गूगल ने बहुत ही खूबसूरत तरीके से महिलाओं के जीवन को एनिमेटेड स्लाइड के माध्यम से दिखाया है. आज के डूडल को डूडल आर्टिस्ट एलिसा विनन्स ने बनाया है.

इस बार डूडल में क्या है खास?

डूडल में एनिमेटेड स्लाइड शो है. प्ले बटन के जरिए ही आप एक स्लाइड से दूसरी स्लाइड पर जा सकते हैं. डूडल प्ले करते ही सबसे पहले पृथ्वी घूमकर आती है. इसके साथ ही आप पहली स्लाइड पर पहुंच जाएंगे, जिसमें एक वर्किंग वुमन को दिखाया गया है, जो बच्चे को गोद में लेकर ऑफिस का काम करते दिखती है.

अगली स्लाइड में महिला घर में पेड़ों को पानी डालते हुए दिखाई देती है. तीसरी स्लाइड में महिला डॉक्टर के रोल में तो चौथी स्लाइड में एक फैशन डिजाइनर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभालती दिख रही है. डूडल के जरिए घर के काम से लेकर बाहर की जिम्मेदारी निभाने वाली महिलाओं को बहुत ही रोचक तरीके से दिखाया है.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस दुनिया भर में महिलाओं की उपलब्धियों को पहचानने, महिलाओं की समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाने, लैंगिक समानता के लिए पैरवी करने के लिए आयोजित किया जाता है. यह पहली बार 1911 में मनाया गया था.