scorecardresearch

China Protest: कोविड, लॉकडाउन, अपार्टमेंट में आग....जानें चीन में जारी विरोध प्रदर्शन की इनसाइड स्टोरी

चीन में Zero Covid Policy के खिलाफ जमकर प्रदर्शन हो रहे हैं. लोग हाथों में फूल और ब्लैंक शीट लेकर मौन विरोध कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इसके पीछे कोविड के बढ़ते मामले, लॉकडाउन और हाल ही में लगी आग मुख्य कारण हैं.

China Protest China Protest
हाइलाइट्स
  • अपार्टमेंट में लगी आग से हुई जनहानि

  • लोगों को अब कोविड टेस्ट, मास्क से चाहिए आजादी

चीन में कोविड के रिकॉर्ड मामलों के बीच जीरो-कोविड पॉलिसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कई शहरों में फैल चुका है. इन शहरों के निवासी सरकार के खिलाफ खाली कागज और फूल लेकर मौन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. हालांकि, सवाल यह है कि आखिर चीन में किन कारणों से ये प्रदर्शन हो रहे हैं. 

झिंजियांग क्षेत्र की राजधानी उरुमकी में एक ऊंची इमारत में घातक आग लगने के बाद यह प्रदर्शन व्यापक रूप से शुरू हुआ है. क्योंकि इस आग में 10 लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के कारण बचाव अभियान में परेशानी हुई और इस कारण जनहानि हुई. 

अपार्टमेंट में लगी आग से जनहानि
रॉयटर्स के मुताबिक, उरुमकी के 40 लाख निवासियों में से बहुत से लोग देश के सबसे लंबे लॉकडाउन्स में फंसे रहे हैं. उनपर 100 दिनों तक घर से निकलने पर रोक लगा दी गई. हालांकि, उरुमकी में आग की घटना के बाद, प्रदर्शनकारी जीरो कोविड पॉलिसी और राष्ट्रपति शी के खिलाफ बीजिंग, शंघाई, वुहान, चेंगदू और लान्चो में सड़कों पर उतर आए हैं. 

शनिवार को, अपार्टमेंट में आग के शिकार लोगों ने कोविड प्रतिबंधों के विरोध में प्रदर्शन करना शुरू किया. रविवार तड़के एक बड़े समूह ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी मुर्दाबाद, शी जिनपिंग मुर्दाबाद के नारे लगाए. एक दिन बाद, सैकड़ों प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए. लोगों ने कोविड नीति को "एक खेल" बताया और कहा कि यह विज्ञान या वास्तविकता पर आधारित नहीं है. उन्होंने बुनियादी मानवाधिकारों की मांग की. 

कोविड टेस्ट, मास्क से चाहिए आजादी
लंबे समय से चीन में लोग लॉकडाउन से परेशान हैं. कई जगहों पर किसी के पॉजिटिव नहीं होने पर भी सरकार लॉकडाउन नहीं हटा रही है. महीनों तक घरों में रहने को मजबूर लोग अब परेशान हो चुके हैं. शायद इसलिए लोगों ने वुहान में बैरिकेड्स को तोड़ दिया, कोविड टेस्ट सेंटर्स को हटा दिया और लॉकडाउन को समाप्त करने की मांग की. 

वहीं, प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि उन्हें मास्क और कोविड टेस्ट नहीं चाहिए बल्कि इस सबसे आज़ादी चाहिए. कुछ दिन पहले, लगभग 200 से 300 छात्रों ने भी बीजिंग के कुलीन सिंघुआ विश्वविद्यालय में लॉक डाउन के विरोध में रैली की. चीन में रविवार को कोविड -19 के 39,506 मामले सामने आए. लेकिन लोग अब लॉकडाउन, लंबे क्वारंटाइन और बड़े पैमाने पर परीक्षण अभियानों से थक चुके हैं.