scorecardresearch

कौन हैं इमैनुएल मैक्रों? जिन्हें दूसरी बार चुना गया फ्रांस का राष्ट्रपति

इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए हैं. चुनाव में मैक्रों को 57 से 58 प्रतिशत वोट मिले हैं. 44 वर्षीय मैक्रों दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले फ्रांस के पहले राष्ट्रपति बने हैं.

Emmanuel Macron/instagram Emmanuel Macron/instagram
हाइलाइट्स
  • इमैनुएल मैक्रों दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए हैं.

  • उन्होंने मरीन ले पेन को हराकर दूसरी बार जीत हासिल की है.

  • मैक्रों ने ऊर्जा बिल और देश में बढ़ती महंगाई जैसे मुद्दों पर चुनाव लड़ा था.

इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति बने हैं. मैक्रों को 58.2 प्रतिशत वोट मिले हैं. उन्होंने मरीन ले पेन को हराकर दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव (French President) में जीत हासिल की है. मैक्रों की जीत पर तमाम यूरोपीय देशों के नेता ने उन्हें सोशल मीडिया के जरिए बधाई दे रहे हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जीत की बधाई देते हुए लिखा, दोबारा फ्रांस का राष्ट्रपति बनने पर मेरे मित्र इमैनुएल मैक्रों को बधाई! मैं भारत-फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करता हूं.

 

कौन हैं इमैनुएल मैक्रों?

मैक्रों का जन्म 21 दिसंबर 1977 में एमिएंस (फ्रांस) में हुआ था. Paris Nanterre University से उन्होंने फिलॉसिफी की पढ़ाई की है.उन्होंने इकोले नेशनेल डीएडमिनिस्ट्रेशन (ईएनए) से ग्रेजुएशन पूरा किया. इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में प्रवेश करने से पहले चार साल तक उन्होंने सिविल सर्वेंट के रूप में काम किया.

2017 में चुने गए पहली बार राष्ट्रपति

2012 में वह गणतंत्र के प्रेसीडेंसी के उप महासचिव बने. उन्होंने जुलाई 2014 में पद छोड़ दिया. उसके बाद वह समाजवादी राष्ट्रपति फ्रांसिस ओलांद के आर्थिक सलाहकार बने. वे अगस्त 2014 से अगस्त 2016 तक अर्थव्यवस्था, उद्योग और डिजिटल मामलों के मंत्री रहे. इस दौरान मैक्रों ने कई व्यवसाय-अनुकूल सुधार किए. 2017 में पहली बार मैक्रों राष्ट्रपति पद के लिए अपनी नई पार्टी बनाकर चुनावी मैदान उतरे थे. 7 मई 2017 को वह 66.1 % मतों के साथ 39 साल की उम्र में फ्रांस के इतिहास में सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने. इस बार मैक्रों ने ऊर्जा बिल और देश में बढ़ती महंगाई जैसे मुद्दों पर चुनाव लड़ा था. 

अपने ही टीचर से की शादी
इमैनुएल मैक्रों ने 2007 में ब्रिगिट मैक्रों से शादी की थी. मैक्रों जिस स्कूल में पढ़ते थे ब्रिगिट वहां टीचर थीं. दोनों की उम्र में 24 साल का फासला है. दोनों की मुलाकात थियेटर वर्कशॉप के दौरान हुई थी. ब्रिगिट ने 2006 में अपने पहते पति Auzière को तलाक देकर 2007 में इमैनुएल से शादी की थी.