scorecardresearch

ग्लोबल COVID-19 ट्रैकर बनाने वाली वैज्ञानिक को मिला लास्कर अवॉर्ड, इस यूनिवर्सिटी में हैं इंजीनियरिंग प्रोफेसर

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की सिविल इंजीनियरिंग प्रोफेसर लॉरेन गार्डनर ने 2022 लास्कर पब्लिक सर्विस अवार्ड जीता है. उन्होंने अपनी लैब टीम के साथ मिलकर एक COVID-19 ट्रैकर- Dashboard बनाया था.

Lauren Gardner (Photo: https://engineering.jhu.edu/) Lauren Gardner (Photo: https://engineering.jhu.edu/)

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की वैज्ञानिक को इस वर्ष के लास्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इस वैज्ञानिक ने दुनिया भर में COVID-19 मामलों को ट्रैक करने के लिए एक वेबसाइट बनाई है. अल्बर्ट और मैरी लास्कर फाउंडेशन ने बुधवार को इसकी घोषणा की. इस पुरस्कार की राशि 250,000 डॉलर है. 

इस इंजीनियर ने बनाया पब्लिक डैशबोर्ड
यह पब्लिक सर्विस अवॉर्ड एक इंजीनियर लॉरेन गार्डनर को दिया गया है. लॉरेन बीमारियों के प्रसार का अध्ययन करती हैं. जनवरी 2020 में दुनिया भर में कोरोनावायरस फैलने के साथ ही, लॉरेन ने COVID-19 ट्रैकर बनाने के लिए अपनी लैब टीम के साथ काम शुरू कर दिया था.  डैशबोर्ड अब एक प्रमुख रिसॉर्स बन गया है और अब ग्लोबल मामले, मौते, टीकों और बहुत कुछ को ट्रैक करता है. उनकी टीम ने ट्रैकर को जनता के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया है.

लस्कर फाउंडेशन ने अपने प्रेस नोट में लिखा है कि डैशबोर्ड ने "पब्लिक हेल्थ डेटा साइंस के लिए एक नया स्टैंडर्ड" सेट किया है और इससे व्यक्तिगत निर्णय और पॉलिसी, दोनों को सूचित करने में मदद मिली है.


कौन हैं लौरेन गार्डनर
लॉरेन मैरी गार्डनर एक अमेरिकी इंजीनियर हैं जो जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग के एक सहयोगी प्रोफेसर और सह-निदेशक हैं. उन्होंने जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी का डैशबोर्ड बनाया जिसका उपयोग COVID-19 महामारी के बारे में जानकारी साझा करने के लिए किया जाता है. 

गार्डनर को टाइम के 2020 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया था. COVID-19 महामारी के दौरान, गार्डनर ने इस बात को समझा कि जनता, रिसर्चर्स और हेल्थ ऑफिसर्स को स्पष्ट, और सुलभ जानकारी की आवश्यकता है. इसके लिए गार्डनर और उनके प्रथम वर्ष के स्नातक छात्र, एन्सेंग डोंग ने एक इंटरैक्टिव डैशबोर्ड बनाया, जो 22 जनवरी, 2020 को शुरू हुआ.