scorecardresearch

FIFA World Cup 2022: जापानियों ने जीता दुनिया का दिल, कतर में फुटबॉल मैच देखने के बाद स्टेडियम को किया क्लीन

बुधवार को फीफा वर्ल्ड कप में जापान ने जर्मनी को हराकर मैच जीता लेकिन जापानी फैन्स पिछले काफी समय से कुछ ऐसा कर रहे हैं कि उन्होंने पूरी दुनिया का दिल जीत लिया है.

Japanese Fans cleaning stadium (Photo: Twitter) Japanese Fans cleaning stadium (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • जापानियों ने जीता दुनिया का दिल

  • मैच के बाद किया स्टेडियम साफ

बुधवार को FIFA World Cup 2022 में जापान ने जर्मनी पर जीत हासिल की. और जापानी फैन्स अपनी टीम की जीत से बहुत खुश थे. लेकिन फिर भी सेलिब्रेशन से पहले उन्होंने कुछ ऐसा किया, जिसने न सिर्फ जापान का मान बढ़ाया बल्कि पूरी दुनिया का दिल जीत लिया.

जापान के फैन्स ने कतर में दिखा दिया कि जापानी कहीं भी रहें लेकिन अपना शिष्टाचार और अच्छी आदतें कभी नहीं भूलते हैं. दरअसल, मैच खत्म होने के बाद जापानी फैन्स ने स्टेडियम छोड़ने से पहले स्टेडियम में पड़े कचरे को इकट्ठा करके साफ-सफाई की. यह करते हुए उनकी कुछ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. 

ऑडियंस के जाने के बाद करते हैं कचरा इकट्ठा 
स्पोर्ट्स स्टेडियम्स के स्टैंड आमतौर पर मैच के दैरान खाने की ट्रे, रैपर, प्लास्टिक कप आदि से भर जाते हैं क्योंकि लोग खाते-पीते हैं और फिर इस कचरे को छोड़कर निकल जाते हैं. क्योंकि कचरा साफ करना तो किसी और की जिम्मेदारी है. लेकिन जापानी लोगों ने दिखा दिया कि सफाई इतनी भी मुश्किल नहीं. 

मैच के बाद जापान के खिलाड़ी, अपने विश्व कप ओपनर में चार बार के चैंपियन पर 2-1 की जीत हासिल करके अभी पिच पर ही थे, जब भीड़ में मौजूद जापानी फैन्स कतर के खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम को साफ करने में जुट गए. 

पहले भी किया है यह काम 
आपको बता दें कि जापानियों ने चार साल पहले रूस में विश्व कप में ऐसा ही किया था. खासकर कि अंतिम 16 में बेल्जियम से 3-2 से हार के बाद. और फिर 2022 के टूर्नामेंट का पहला मैच रविवार को मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच हुआ. उस दिन में उन्होंने ऐसा ही किया जबकि उनकी टीम उस दिन खेल भी नहीं रही थी. 

जापान में, स्वच्छता संस्कृति का एक हिस्सा है और बचपन से ही वहां के लोगों में इसकी आदत डाली जाती है. कई बार जापान की साफ-सफाई के कल्चर को लेकर रिपोर्ट्स आती हैं. इस तरह से फुटबॉल मैच के बाद सफाई करना जापानियों की उन बुनियादी आदतों का हिस्सा है जो उन्हें स्कूल में सिखाई जाती हैं. जापान में बच्चे अपने स्कूल की क्लासेज और हॉलवे खुद साफ करते हैं ताकि उन्हें सफाई का महत्व पता चले.