scorecardresearch

Former US President Donald Trump ने NATO को फंडिंग पर उठाए सवाल, जानें 31 देशों का ये संगठन कैसे करता है काम?

NATO में 31 सदस्य हैं, जिनमें मुख्य रूप से अमेरिका और कनाडा के साथ यूरोपीय देश शामिल हैं. शीत युद्ध के दौरान सोवियत संघ का मुकाबला करने के लिए इसे बनाया गया था. अब US के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने NATO की फंडिंग को लेकर सवाल उठाया है.

Former US President Donald Trump Former US President Donald Trump
हाइलाइट्स
  • NATO की फंडिंग को लेकर उठाया सवाल

  • 31 देश हैं इस संगठन से जुड़े

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अक्सर अपने भाषणों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं. अब एक बार फिर से वे अपने नए बयान को लेकर चर्चा में हैं. उन्होंने कहा है कि अगर वे राष्ट्रपति बनते हैं तो नाटो (NATO) के जो सदस्य देश पैसे खर्च नहीं करते हैं वे उनके खिलाफ रूस (Russia) को हमले के लिए प्रोत्साहित करेंगे. अब दुनियाभर में नाटो में मौजूद 31 देशों की जमापूंजी पर सवाल उठ रहे हैं. हालांकि, संगठन के प्रमुख जेन्स स्टोलेनबर्ग (Jens Stoltenberg) ने इसके जवाब में कहा है कि नाटो सभी सदस्य देशों की सुरक्षा करने के लिए हमेशा आगे है. 

नाटो क्या है?

दरअसल, नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (NATO) एक राजनीतिक और सैन्य गठबंधन है. इसे शीत युद्ध (Cold War) के तनाव के बीच 1949 में स्थापित किया गया था. इसमें उत्तरी अमेरिका और यूरोप के देश शामिल हैं. इसका मिशन सामूहिक रक्षा करना है. इसका मतलब है कि अगर एक सदस्य देश पर हमला होता है तो इसका मतलब है कि सभी पर हमला गया है. नाटो सर्वसम्मति से संचालित होता है, हालांकि अमेरिका अपनी राजनीतिक और सैन्य ताकत के कारण इसमें काफी प्रभाव रखता है.

सम्बंधित ख़बरें

कौन से देश नाटो के सदस्य हैं?

वर्तमान में, नाटो में 31 सदस्य हैं, जिनमें मुख्य रूप से अमेरिका (USA) और कनाडा (Canada) के साथ यूरोपीय देश शामिल हैं. मूल रूप से शीत युद्ध के दौरान सोवियत संघ का मुकाबला करने के लिए इसे बनाया गया था. नाटो ने 1989 के बाद मध्य और पूर्वी यूरोप के पूर्व कम्युनिस्ट ब्लॉक देशों को शामिल करने के लिए अपनी सदस्यता का विस्तार किया था. इसमें ब्रिटेन (Britain), फ्रांस (France) और जर्मनी (Germany) जैसी प्रमुख शक्तियों से लेकर आइसलैंड (Iceland) और मोंटेनेग्रो (Montenegro) जैसे छोटे देशों तक शामिल हैं. 

ट्रम्प ने नाटो के बारे में क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने नाटो सहयोगियों की आलोचना की है. उन पर अपर्याप्त रक्षा खर्च और अमेरिकी सुरक्षा पर निर्भरता का आरोप लगाया है. हालांकि, दक्षिण कैरोलिना में एक कैंपेन रैली में उनकी हालिया टिप्पणियों ने बयानबाजी को बढ़ा दिया है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जो भी सदस्य अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा नहीं करेंगे यानि जो सदस्य पैसे नहीं देंगे उन्हें किसी तरह की सुरक्षा नहीं दी जाएगी. 

नाटो की फंडिंग कैसे होती है? 

नाटो के पास अपना फंड होता है, लेकिन इसके संसाधनों का बड़ा हिस्सा सदस्य देशों के व्यक्तिगत रक्षा बजट से आता है. हालांकि, नाटो के सदस्यों ने अपने सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 2% सालाना रक्षा खर्च के लिए देते हैं. लेकिन कई सदस्य देश ऐसा नहीं कर पाए हैं. पिछले साल जुलाई तक, केवल 11 नाटो सदस्यों को 2023 में 2% खर्च लक्ष्य को पूरा करने का अनुमान लगाया गया था. जर्मनी ने केवल 1.57% ही हिस्सा दिया था. 

क्या है नाटो का अनुच्छेद 5?

नाटो संधि के अनुच्छेद 5 (Article 5) में कहा गया है कि एक या अधिक सदस्यों के खिलाफ सशस्त्र हमले को सभी के खिलाफ हमला माना जाएगा. ऐसा होने पर सभी सदस्य देश अपनी-अपनी शक्ति का इस्तेमाल करते हुए जरूरी कार्रवाई करने के लिए बाध्य हैं.