scorecardresearch

Free Period Products: स्कॉटलैंड में पीरियड प्रोडक्ट्स हुए फ्री, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना  

Free Period Products: स्कॉटलैंड में पीरियड प्रोडक्ट्स को फ्री कर दिया गया है. वहां अब इसके लिए कोई पैसे नहीं देने होंगे. ऐसा करने वाला स्कॉटलैंड दुनिया का पहला देश बन गया है.

Free Period Products Free Period Products
हाइलाइट्स
  • सभी को करवाने होंगे फ्री पीरियड प्रोडक्ट मुहैया 

  • ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना स्कॉटलैंड 

दुनियाभर में महंगे सैनिटरी नैपकिन और पीरियड प्रोडक्ट्स को लेकर आए दिन बहस चलती रहती है. अब इसी को लेकर स्कॉटलैंड में पीरियड प्रोडक्ट्स को फ्री कर दिया गया है. ऐसा करने वाला यह पहला देश बन गया है.  बता दें, स्कॉटलैंड में रविवार को जो 2020 का ऐतिहासिक कानून पारित कर दिया गया है. इसके बाद अब स्कॉटलैंड फ्री पीरियड प्रोडक्ट्स तक यूनिवर्सल एक्सेस सुनिश्चित करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा. 

सभी को करवाने होंगे फ्री पीरियड प्रोडक्ट मुहैया 

स्कॉटिश सरकार ने रविवार को जारी अपने बयान में कहा, कॉउंसिल और एजुकेशन प्रोवाइडर्स को कानूनी तौर पर सभी को फ्री पीरियड प्रोक्ट्स उत्पादों उपलब्ध कराने होंगे. सोशल जस्टिस सेक्रटरी शोना रॉबिसन ने कहा, "फ्री पीरियड प्रोडक्ट तक पहुंच प्रदान करना समानता और गरिमा के लिए मौलिक है, इसके अलावा इससे वित्तीय बाधाओं को भी दूर किया जा सकेगा.” 

उन्होंने आगे कहा, "इस तरह का कदम उठाने वाले हम दुनिया का पहला देश बन गये हैं और इसपर हमें बहुत गर्व है.” 

संसद में हुई थी वोटिंग 

गौरतलब है कि स्कॉटिश संसद में पीरियड प्रोडक्ट्स बिल के पक्ष में सर्वसम्मति से वोटिंग की गई.  इसकी बदौलत अब सार्वजनिक भवनों में सैनिटरी प्रोडक्ट्स तक फ्री पहुंच को एक कानूनी अधिकार बना दिया गया है. हालांकि, विद्यार्थियों और छात्रों के लिए सैनेटरी प्रोडक्ट्स पहले से ही फ्री थे. लेकिन इस बिल से अब ये जिम्मेदारी मंत्रियों को दे दी गई है कि वे सुनिश्चित करें कि सभी को फ्री प्रोडक्ट्स मिल रहे हैं या नहीं. 

ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना स्कॉटलैंड 

इसके, साथ यह भी कहा गया है कि स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में भी अपने शौचालयों में फ्री पीरियड प्रोडक्ट्स दिए जाएं. स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने इस फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, "इस अभूतपूर्व कानून के लिए वोट करने पर गर्व है. स्कॉटलैंड फ्री प्रोडक्ट्स मुहैया करवाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. महिलाओं और लड़कियों के लिए ये एक जरूरी पॉलिसी है."