scorecardresearch

फ्रेंच शेफ डेनियल बाउलड बने दुनिया के बेस्ट रेस्टोरेंटर, कई देशों में चला रहे हैं रेस्टोरेंट

न्यूयॉर्क में डैनियल के अलावा शेफ डेनियल बाउलड के पास संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, दुबई, सिंगापुर और बहामास में  रेस्टोरेंट हैं. डैनियल रेस्टोरेंट को दो मिशेलिन स्टार मिला हैं.  

शेफ डेनियल बाउलड शेफ डेनियल बाउलड
हाइलाइट्स
  • डेनियल बाउलड बने दुनिया के बेस्ट रेस्टोरेंटर.

  • डैनियल रेस्टोरेंट को मिला है दो मिशेलिन स्टार.

किसी भी रेस्टोरेंट की पहचान उसके खाने से होती है.  इस खाने को लजीज और हर दिल अजीज बनाने का श्रेय सिर्फ और सिर्फ उसे बनाने वाले शेफ को जाता है. ऐसे में हर शेफ चाहता है कि उसका खाना सभी को पसंद आए और वो दुनिया का सबसे बड़ा शेफ कहलाए. अपने इसी सपने को साकार करते हुए फ्रांसीसी शेफ डेनियल बाउलड (Daniel Boulud) को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रेस्टोरेंटर (Worlds Best Restaurateur) का खिताब मिला है. शेफ को उनके रेस्टोरेंट "डैनियल"  की शानदार सफलता के लिए लेस ग्रैंड्स टेबल्स डू मोंडे की तरफ से ये सम्मान दिया गया.  

दुनियाभर में 184 टॉप रेस्टोरेंट के एसोसिएशन ने बताया कि ल्यों के मूल निवासी डेनियल बाउलड जोकि 1982 में न्यूयॉर्क चले गए थे. वो लगभग 40 सालों से न्यूयॉर्क में रह रहे हैं. 66 साल के डेनियल बाउलड का भोजन को पकाने और डिजाइनिंग का तरीका फ्रेंच फूड से इन्सपायर है, लेकिन अमेरिकी उत्पादों और स्वादों के साथ. न्यूयॉर्क में डैनियल के अलावा शेफ के पास संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, दुबई, सिंगापुर और बहामास में  रेस्टोरेंट हैं. डैनियल रेस्टोरेंट को दो मिशेलिन स्टार मिला हैं.  

कोरोना काल में बंद हुए कई रेस्टोरेंट 

 डेनियल बाउलड ने ये सम्मान मिलने के बाद कहा कि पेशेवर समर्पण और वास्तव में सहयोगियों की दोस्ती और समर्थन का संकेत है.  खासतौर पर उस पेशे में जहां बहुत प्रतिस्पर्धा और दबाव रहता है. बाउलड के बिजनेस पर भी कोविड -19 महामारी की वजह से काफी असर हुआ. उनके कुछ रेस्टोरेंट बंद हो गए, लेकिन डैनियल चलता रहा. सर्दियों में हीटिंग और गर्मियों में एयर कंडीशनिंग की सुविधा और संगीत के साथ-साथ अपने  प्रशंसकों के लिए रेस्टोरेंट में साइड वॉक पर शेल्टर भी बनाए गए. 

ये भी पढ़ें: