scorecardresearch

190 साल का जोनाथन बना दुनिया का सबसे बुजुर्ग कछुआ, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

जोनाथन नाम का यह कछुआ अटलांटिक महासागर में एक ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र सेंट हेलेना पर रहता है. माना जाता है कि वह कम से कम 190 वर्ष पुराना है. जोनाथन को जब 1882 में सेंट हेलेना लाया गया था तब वह 50 साल का था. कछुआ का नवीनतम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स शीर्षक आधिकारिक तौर पर "सबसे पुराना चेलोनियन" है, जिसमें सभी turtule, terrapins और tortoise शामिल हैं.

Jonathan (PC: Guinness World Records) Jonathan (PC: Guinness World Records)
हाइलाइट्स
  • 50 वर्ष की उम्र में लाया गया था हेलेना 

  • सूंघने की शक्ति हो गई है खत्म

पिछले दिनों गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा एक कछुए को दुनिया का सबसे पुराना जीवित भूमि जानवर घोषित किया गया था. अब हाल ही में जोनाथन नाम के इस कछुए को एक और खिताब से नवाजा गया दिया गया है. जोनाथन का नाम दुनिया के सबसे पुराने कछुए में शुमार हो गया है.

50 वर्ष की उम्र में लाया गया था हेलेना 
जोनाथन नाम का यह कछुआ अटलांटिक महासागर में एक ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र सेंट हेलेना पर रहता है. माना जाता है कि वह कम से कम 190 वर्ष पुराना है. जोनाथन को जब 1882 में सेंट हेलेना लाया गया था तब वह 50 साल का था. कछुआ का नवीनतम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स शीर्षक आधिकारिक तौर पर "सबसे पुराना चेलोनियन" है, जिसमें सभी turtles, terrapins और tortoise शामिल हैं. पिछला रिकॉर्ड तुई मलीला के नाम दर्ज था, जो एक विकिरणित कछुआ था, जिसकी साल 1965 में मृत्यु हो गई थी जब वो 188 वर्ष का था.

सूंघने की शक्ति हो गई है खत्म
सेंट हेलेना सरकार ने बताया कि जोनाथन अंधा हो चुका है और उसकी सूंघने की शक्ति खत्म हो चुकी है. हालांकि अगर पशु चिकित्सा टीम उसे हाथों से खाना खिलाती है तो वह अच्छे से खा पाता है. पशु चिकित्सक जो हॉलिंस ने कहा कि जोनाथन अभी भी सक्रिय है और अक्सर साथी विशाल कछुओं डेविड, एम्मा और फ्रेड की कंपनी का आनंद लेता है. हॉलिन्स ने बताया कि अधिक उम्र के बावजूद जोनाथन सेक्सुअल तौर पर एक्टिव है और उसे अक्सर एम्मा और कभी-कभी फ्रेड के साथ मेट करते देखा गया है. जानवर अक्सर विशेष रूप से लिंग-संवेदनशील नहीं होते हैं."