scorecardresearch

किसी की थिएटर तो किसी को पूरे परिवार के साथ उतार दिया गया मौत के घाट, जानिए 59 साल बाद भी किस राष्ट्रपति के हत्याकांड से नहीं उठा पर्दा

Leader Assassination: जापान के पूर्व पीएम Shinzo Abe पर जानलेवा हमला हुआ है. फिलहाल उनकी हालत नाजुक बनी हुई है. दुनिया के कई देशों में प्रधानमंत्री, पूर्व पीएम, राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति की हत्या की गई है. इसमें अमेरिका से लेकर इजरायल तक और भारत से लेकर पाकिस्तान तक शामिल हैं.

जेएफ कनेडी, बेनजीर भुट्टो और राजीव गांधी जेएफ कनेडी, बेनजीर भुट्टो और राजीव गांधी
हाइलाइट्स
  • अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की हत्या

  • इजरायल के पीएम यित्जाक राबिन की हत्या

जापान के पूर्व प्रधानंत्री शिंजो आबे पर पूर्व नौसैनिक ने हमला किया. शिंजो को पीछे से दो गोली मारी गई. फिलहाल शिंजो आबे की हालत बेहद गंभीर है और उनका इलाज चल रहा है. दुनिया में ऐसे कई प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति हुए हैं, जिनकी गोली मारकर हत्या की गई है. इसमें भारत के दो प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी शामिल हैं. चलिए आपको बताते हैं कि दुनिया के किन देशों में किस राष्ट्राध्यक्षों की हत्या हुई है. सबसे पहले दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका से शुरुआत करते हैं.

अब्राहम लिंकन की हत्या-
करीब डेढ सौ साल पहले अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की वॉशिंगटन के फोर्ड थिएटर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. घटना के वक्त लिंकन अवर अमेरिकन कजिन नाटक देख रहे थे. हत्यारा पेशेवर नाट्यकर्मी था. 10 दिन के भीतर पुलिस ने हमलावर को मुठभेड़ में मार गिराया.

जॉन एफ केनेडी की हत्या-
22 नवंबर 1963 को अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ कनेडी की टेक्सास शहर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. घटना के वक्त केनेडी कार से लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे. इसी दौरान दो गोली चली और केनेडे की मौत हो गई. कुछ दिन बाद ही हत्याकांड के आरोपी की गोली मारकर हत्या कर दी गई.

यित्जाक राबिन की हत्या-
इजरायल के प्रधानमंत्री यित्जाक राबिन की भी हत्या कर दी गई थी. 4 नवंबर 1995 को तेल अवीव में राबिन की हत्या कर दी गई. यहूदी चरमपंथी आमिर ने हत्याकांड को अंजाम दिया था.

राफिक हरीरी की हत्या-
12 फरवरी 2005 को लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री राफिक हरीरी के काफिले पर बम से हमला किया गया था. जिसमें पूर्व पीएम हरीरी समेत 22 लोगों की मौत हुई थी और दर्जनों लोग जख्मी हुए थे. इस हमले में 2 टन आरडीएक्स इस्तेमाल किया गया था. 

बेनजीर भुट्टो की गोली मारकर हत्या-
27 दिसंबर 2007 को पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस हत्याकांड की जिम्मेदारी अलकायदा ने ली थी. घटना के वक्त बेनजीर एक रैली को संबोधित कर रही थीं.

लियाकत अली खान की हत्या-
पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई. 16 अक्टूबर 1951 को कंपनी गार्डन में एक सभा में हत्याकांड को अंजाम दिया गया. उसी वक्त हमलावर सईद अकबर को पुलिसवाले गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया. 

शेख मुजीबुर रहमान की हत्या-
15 अगस्त 1975 को बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख मुजीबुर रहमान को पूरे परिवार के साथ मौत के घाट उतार दिया गया. इस घटना को बांग्लादेश सेना वाहिनी के युवा समूह ने अंजाम दिया था. 

इंदिरा गांधी की हत्या-
भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर 1984 को उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई. सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने हत्याकांड को अंजाम दिया. इंदिरा गांधी ने जून 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया था. जिसको लेकर सिख समुदाय में नाराजगी थी.

राजीव गांधी की हत्या-
21 मई 1991 को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर तमिलनाडु के श्रीपेरुमबुदुर में हमला किया गया. थेनमोझी राजारत्नम उर्फ धनु ने आत्मघाती हमला किया था. राजीव गांधी ने श्रीलंका में शांति सेना भेजी थी. जिससे लिट्टे नाराज था और इसी वजह से LTTE ने हत्याकांड को अंजाम दिया.

ये भी पढ़ें: