scorecardresearch

टावर ऑफ लंदन में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा जाएगा भारत का कोहिनूर हीरा, लोग जानेंगे इतिहास

महाराजा चा‌र्ल्स द्वितीय के छह मई को होने वाले राज्याभिषेक में उनकी पत्नी कैमिला कोई अन्य मुकुट पहनकर शामिल होंगी. उन्होंने कोहिनूर पहनने से इनकार कर दिया था, अब इसे टॉवर ऑफ लंदन में डिस्प्ले के लिए रखा जाएगा.

Kohinoor Kohinoor

विवादास्पद औपनिवेशिक काल के कोहिनूर हीरा जिसको लेकर भारत हमेशा से दावा करता आया है मई में सार्वजिनक रूप से प्रदर्शित किया जाएगा. इसे लंदन के टॉवर पर ब्रिटेन के क्राउन ज्वेल्स के एक नए प्रदर्शन के हिस्से के रूप में "विजय के प्रतीक" के रूप में डिस्प्ले किया जाएगा. 

लोग जानेंगे इतिहास
ब्रिटेन के महलों का प्रबंधन करने वाली धर्मार्थ संस्था हिस्टोरिक रॉयल पैलेस (HRP) ने इस सप्ताह कहा कि नई ज्वेल हाउस प्रदर्शनी वस्तुओं और दृश्य अनुमानों के संयोजन के माध्यम से कोहिनूर, जिसे कोह-ए-नूर के रूप में भी जाना जाता है के इतिहास का पता लगाएगी. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के इस बेशकीमती हीरे वाले मुकुट को नए महाराजा चा‌र्ल्स द्वितीय की पत्नी कैमिला ने पहनने से इनकार कर दिया था. इसके बाद इसे शाही खजाने में रख दिया गया है.

एचआरपी ने नए नियोजित प्रदर्शन के संदर्भ में कहा, "कोह-ए-नूर का इतिहास, जो महारानी एलिजाबेथ द क्वीन मदर के ताज के भीतर स्थापित है, का पता लगाया जाएगा." वस्तुओं और दृश्य अनुमानों का एक संयोजन पत्थर की कहानी को विजय के प्रतीक के रूप में समझाएगा तब से लेकर अब तक इसके जितने भी मालिक हुए हैं, जिनमें मुगल सम्राट, ईरान के शाह, अफगानिस्तान के अमीर और सिख महाराजा शामिल हैं." 

बढ़ाएगा लंदन टावर की शान
कोहिनूर, जिसका अर्थ फारसी में प्रकाश का पहाड़ है, महाराजा रणजीत सिंह के खजाने से कुछ साल पहले महारानी विक्टोरिया के कब्जे में आया था, जब उन्हें भारत की साम्राज्ञी का ताज पहनाया जाना था और उन्होंने अतीत के ब्रिटिश राज्याभिषेक में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. यह अब लंदन के टॉवर में नई पोस्ट-कोरोनेशन प्रदर्शनी में केंद्र-मंच पर ले जाएगा.

टॉवर ऑफ लंदन के रेजिडेंट गवर्नर और ज्वेल के कीपर एंड्रयू जैक्सन ने कहा, "हम क्राउन ज्वेल्स के बारे में बताई जा रही कहानियों का विस्तार करने और दुनिया भर के लाखों विजिटर्स के लिए इस उल्लेखनीय संग्रह को प्रदर्शित करने के लिए तैयार हैं. हमें 26 मई से अपने ब्रांड-न्यू ज्वेल हाउस डिस्प्ले का अनावरण करने में प्रसन्नता हो रही है, जो विजिटर्स को इस शानदार संग्रह की समृद्ध समझ प्रदान करती है. क्राउन ज्वेल्स के घर के रूप में, हमें खुशी है कि लंदन का टॉवर इस दौरान अपनी भूमिका निभाना जारी रखेगा. यह ऐतिहासिक राज्याभिषेक वर्ष है." 

नई प्रदर्शनी किंग चार्ल्स और क्वीन कैमिला के राज्याभिषेक के कुछ सप्ताह बाद खुलेगी, जिन्हें क्वीन मैरी क्राउन के साथ ताज पहनाया जाएगा. यह एक दशक से अधिक समय से लंदन के टॉवर में ज्वेल हाउस में पहला बड़ा बदलाव है, जो लगभग 400 वर्षों से ब्रिटेन के क्राउन ज्वेल्स का घर रहा है.

कहां से आया हीरा
भारत से ब्रिटेन पहुंचे कोहिनूर 105.6 कैरेट का है. इसे दुनिया का सबसे बेशकीमती हीरा माना जाता है. कोहिनूर हीरे का इतिहास 5000 साल से भी पुराना है. इतिहासकारों के अनुसार, इस हीरे की खोज आंध्र प्रदेश गुंटूर जिले में स्थित गोलकुंडा की खदानों में खुदाई के दौरान हुई थी. सबसे पहले इसे किसने देखा, यह कब बाहर आया था, इसका कोई प्रमाण दर्ज नहीं है.