scorecardresearch

First Robot Advocate: खुद ही मुजरिम बना देश का पहला रोबोट वकील, जानिए क्या है कानूनी दांव-पेंच

दुनिया का पहला ऑर्टिफिशिल इंटेलीजेंस वाला रोबोट वकील अब कानूनी दांव पेंच में फंस गया है. शिकागो स्थित लॉ फर्म एडल्सन ने सुपीरियर कोर्ट ऑफ स्टेट ऑफ कैलिफोर्निया में रोबोट वकील पर मुकदमा दायर किया है.

रोबोट वकील रोबोट वकील
हाइलाइट्स
  • रोबोट के खिलाफ कोर्ट में चलेगा मुकदमा

  • ओवर स्पीडिंग से जुड़े मामलों पर कानूनी सलाह देता है रोबोट

दुनिया का पहला रोबोट वकील खुद ही मुसीबत में फंस गया है. दुनिया का पहला रोबोट वकील अपनी पहली पेशी से पहले ही कानून के कटघरे में आ गए हैं. रोबोट वकील खुद ही कानूनी दांव पेंच में फंस गया है. दरअसल इस रोबोट पर बिना पढ़ाई, डिग्री और लाइसेंस लिए कानूनी प्रैक्टिस का इल्जाम लगा है.

रोबोट के खिलाफ कोर्ट में चलेगा मुकदमा
वकील से सीधे मुलजिम बने रोबोट वकील साहब के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में मुकदमा चलेगा. शिकागो स्थित लॉ फर्म एडल्सन ने सुपीरियर कोर्ट ऑफ स्टेट ऑफ कैलिफोर्निया में रोबोट वकील पर मुकदमा दायर किया है. दरअसल फर्म का कहना है कि रोबोट वकील के पास न तो कानून की डिग्री है और न ही लाइसेंस. इस पर कोई सुपरवाइजर यानी नियंत्रक संस्थान भी नहीं है. 

जनवरी में हुआ है रोबोट का ट्रायल
जे एडल्सन नामक लॉ फर्म की ओर से जोनाथन फरीदियां ने अमेरिकी स्टार्टअप कम्पनी डू नॉट पे के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. 'डू नॉट पे' कुछ महीनों पहले तब चर्चा में आई जब उसने कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई से रोबोट वकील बनाने का खुलासा किया जनवरी में इसका ट्रायल हुआ. मार्च में उसकी पहली पेशी की पेशकश हुई और मुकदमा दर्ज हो गया.

ओवर स्पीडिंग से जुड़े मामलों पर कानूनी सलाह देता है रोबोट
डू नॉट पे के सीईओ जोशुआ ब्राउडर ने खुद ही ट्वीट कर ये कहा कि एक बुरी खबर है. अमेरिका के अमीर लॉ फर्म एडल्सन ने डू नॉट पे के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर इस कृत्रिम बुद्धिमत्ता से युक्त रोबोट वकील के कामकाज को खत्म करने की गुहार लगाई है. ये रोबोट फिलहाल तो ओवर स्पीडिंग से जुड़े मामलों पर कानूनी सलाह, बहस और तर्क दलील देता है. इसकी निर्माता कम्पनी का दावा है कि इस रोबोट वकील को कोर्ट में पेशी के दौरान एप्पल एयरपॉड्स के जरिए कनेक्ट रखा जाता है.