scorecardresearch

स्विट्जरलैंड के इस गांव में रहने पर सरकार देगी आपको 50 लाख रुपये, लेकिन उससे पहले पढ़ लें सारी शर्तें  

Switzerland Village Albinen: स्विट्जरलैंड के एक गांव में रहने पर सरकार आपको 50 लाख रुपये देने वाली है. ये गांव है अल्बिनेन. इसमें लेकिन रहने की कई शर्तें रखी गई हैं.

(फोटो क्रेडिट- अल्बिनेन टूरिज्म) (फोटो क्रेडिट- अल्बिनेन टूरिज्म)
हाइलाइट्स
  • गांव में रहने के मिलेंगे 50 लाख रुपये 

  • लेकिन होंगी कुछ जरूरी शर्तें

हम में से अधिकतर लोग ऐसे हैं जो ऐसी जगह जाकर बस जाना चाहते हैं जहां ट्रैफिक का शोर, शहर की भागदौड़ न हो. जिंदगी बिताने के लिए हम एक शांत जगह चाहते हैं जहां हम अपनी आम सी जिंदगी बिताएं. अब जरा सोचिए अगर आपको यही ऑफर मिले और बाकायदा आपको ऐसी जगह पर शिफ्ट होने के लिए पैसे भी मिलें, तो क्या आप जाना पसंद करेंगे? चौंकिए नहीं! ये ऑफर स्विट्जरलैंड के गांव में रहने पर मिल रहा है.

गांव में रहने के मिलेंगे 50 लाख रुपये 

दरअसल, स्विट्जरलैंड का एक गांव अल्बिनेन (Albinen) में जनसंख्या की कमी से जूझ रहा है. इस गांव में अब केवल 240 लोग बचे हैं. बड़ी संख्या में इस गांव से लोग जा रहे हैं. अब यहां की अर्थव्यवस्था को किस तरह चलाना है इसको लेकर सरकार चिंता में है. इसीलिए ये ऑफर रखा गया है  गांव ने 2018 में अल्बिनेन में जाने के लिए परिवारों को £50,000 यानी ₹50 लाख से ज्यादा रुपये देने वाली एक स्कीम की शुरुआत की. इसके तहत चार लोगों के परिवारों को प्रति वयस्क 25,000 स्विस फ्रैंक (₹22.5 लाख) और प्रति बच्चा 10,000 स्विस फ्रैंक (₹9 लाख) मिलेंगे.

(फोटो क्रेडिट- अल्बिनेन टूरिज्म)
(फोटो क्रेडिट- अल्बिनेन टूरिज्म)

क्लिक करके पढ़ें पूरी डिटेल

क्या होगी शर्त?

इस स्कीम परमिट सी रेजिडेंस स्विस सिटीजन और यूरोपियन फ्री ट्रेड एसोसिएशन देशों के साथ-साथ अमेरिका और कनाडा के नागरिकों के लिए खुली है. ये लोग स्विट्जरलैंड में पांच साल तक रहने के बाद परमिट प्राप्त कर सकते हैं. स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र 45 साल से कम होनी चाहिए और कम से कम दस साल के लिए आपको अल्बिनेन में रहना होगा. साथ ही आप कम से कम 200,000 स्विस फ्रैंक (₹1.8 करोड़) की कीमत वाले घर में रहने के लिए सहमत होने चाहिए. 

एक और जरूरी बात, अगर कोई व्यक्ति दस साल की अवधि खत्म होने से पहले अल्बिनेन गांव छोड़ देता है, तो उन्हें £50,000 का भुगतान चुकाना होगा.