scorecardresearch

Innovative Farming: काले खुबानी से लेकर तरबूज बेर तक, अनोखे हाइब्रिड फल तैयार कर रहा है यह इजरायली किसान परिवार

इजराइल का एक परिवार अपनी नर्सरी में कई तरह के हाइब्रिड फल उगा रहा है. उन्होंने तरबूज और बेर से, 'वाटरमेलन प्लम' किस्म तैयार की है जो खाने में स्वादिष्ट है और साथ ही, बदलते क्लाइमेट में आसानी से उगाया जा सकता है.

Hybrid Varieties of Fruits (Photo: Ben Dor Fruits & Nurseries Website) Hybrid Varieties of Fruits (Photo: Ben Dor Fruits & Nurseries Website)

इज़राइल अपनी आधुनिक खेती के लिए खासा मशहूर है. इनोवेटिव तकनीक का उपयोग करके इजराइल खेती को नए मुकाम पर लेकर जा रहा है. आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे इजरायली परिवार के बारे में जो बहुत ही अनोखे हाइब्रिड फल उगा रहे हैं.  

यह किसान परिवार लगभग एक दशक से काले खुबानी से लेकर "वाटरमेलन प्लम" (तरबूज बेर) तक, हाइब्रिड फ्रूट्स की खेती कर रही है. इनका कहना है कि हाइब्रिड फलों में अपना एक अनोखा स्वाद है और यह बदलती जलवायु को झेल सकते हैं. 

तैयार किए अनूठी किस्मों के फल
बेन डोर फ्रूट्स एंड नर्सरीज येसुद हामाला में स्थित है और यह नर्सरी क्लासिक क्रॉस-ब्रीडिंग तकनीकों का उपयोग करते हुए, हुला घाटी में अपने बागों में फलों की अनूठी किस्मों का निर्माण किया है. 

ये लोग आज "अनार प्लम," जो विशेष रूप से मीठे होते हैं, "तरबूज प्लम", और चमकीले पीले "लैमून" प्लम आदि उगा रहे हैं. इस नर्सरी के डायरेक्टर, सेफी बेन डोर ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उन्होंने देखा कि अगर वे ऐसे फल विकसित करते हैं जो उनके आकार और स्वाद में अलग और विशेष हैं, तो सुपरमार्केट्स में विस्तार की संभावना है. वे लाल और काले खुबानी भी उगाते हैं. 

33 देशों में करते हैं निर्यात
इस परिवार का वार्षिक फल उत्पादन औसतन दो से तीन टन के बीच होता है. वर्षों से, परिवार मुख्य रूप से फलों का निर्यात कर रहा है. उन्होंने 33 देशों में अलग-अलग फार्म्स को अपने हाइब्रिड फलों का उत्पादन करने के लिए लाइसेंस दिया है. 

यूएस-इज़राइल बाइनेशनल एग्रीकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फंड के प्रमुख कापुलनिक का कहना है कि हाइब्रिडाइजेशन किस्मों को सूखे के प्रति टॉलरेंट (अनुकूल) बना सकता है और किसानों को कम कीटनाशकों का उपयोग करना पड़ेगा.