scorecardresearch

King Charles III Working: कानून बनाने की शक्ति से लेकर सरकार का एजेंडा बनाने तक, जानें ब्रिटेन के महाराजा के काम 

किंग चार्ल्स III ब्रिटेन कई सारी जरूरी भूमिकाएं निभाते हैं. वे हर साल आगामी संसदीय सत्र के लिए सरकार के एजेंडे को रेखांकित करते हुए एक औपचारिक भाषण देते हैं. ये एक तरह से पुरानी चली आ रही परंपरा है. साथ ही वे वैश्विक नेताओं की मेजबानी करते हैं.

King Charles King Charles
हाइलाइट्स
  • राष्ट्रीय पहचान और वैश्विक नेताओं की मेजबानी 

  • कानून बनाने की शक्ति  

ब्रिटेन के महाराजा किंग चार्ल्स III (King Charles III) को कैंसर होने की खबर ने दुनियाभर में उनके काम को लेकर चर्चा शुरू कर दी है. कैंसर से लड़ाई के साथ ब्रिटिश राजशाही की जिम्मेदारियों और काम के बारे में हर कोई जानना चाहता है. ट्रीटमेंट के साथ-साथ किंग चार्ल्स III राज्य के प्रमुख के रूप में काम करते रहेंगे. काम की बात करें, तो राज्य के प्रमुख के रूप में उन्हें राजनीतिक रूप से तटस्थ रहना चाहिए और नीति-निर्माण को निर्वाचित संसद पर छोड़ देना चाहिए. साथ ही वह सरकार की सलाह मानने के लिए बाध्य हैं.

राजा के कर्तव्य

अपनी भूमिका की औपचारिक प्रकृति के बावजूद, किंग चार्ल्स III ब्रिटेन के शासन में अभिन्न रूप से कई सारी जरूरी भूमिकाएं निभाते हैं. उनकी सबसे ज्यादा दिखाई देने वाली ड्यूटी हर साल संसद के राजकीय उद्घाटन पर होती है. वे वहां आगामी संसदीय सत्र के लिए सरकार के एजेंडे को रेखांकित करते हुए एक औपचारिक भाषण देते हैं. ये एक तरह से पुरानी चली आ रही परंपरा है. 

कानून बनाने की शक्ति  

औपचारिक समारोहों से परे, किंग चार्ल्स III के पास संसद द्वारा पारित विधेयकों को शाही सहमति देने, जिससे उन्हें कानून का रूप देने जैसी शक्तियां भी हैं. इसके अलावा, वह संवैधानिक सीमाओं के बावजूद अपने राजनीतिक प्रभाव को रेखांकित करते हुए, नए प्रधानमंत्रियों और कैबिनेट सदस्यों की नियुक्ति भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं आम चुनावों से पहले संसद को भंग करने में भी राज्य के प्रमुख जरूरी भूमिका निभाते हैं.

ट्रीटमेंट के दौरान क्या काम होगा? 

राज्य के प्रमुख के साथ हर सप्ताह प्रधानमंत्री की प्राइवेट मीटिंग भी होती हैं, जिससे राज्य के मामलों पर गोपनीय चर्चा के लिए एक मंच मिलता है. किंग चार्ल्स III की स्वास्थ्य चुनौतियों के बावजूद, ये बैठकें ट्रीटमेंट के दौरान भी जारी रहने की उम्मीद है. इसके अलावा राज्य के प्रमुख का काम जरूरी सरकारी दस्तावेजों के प्रबंधन की देखरेख करना भी है. साथ ही सरकारी आदेशों और निर्णयों पर औपचारिक मंजूरी देने का काम भी राज्य के प्रमुख का ही है. 

सार्वजनिक कामों में जाना

हालांकि, अपनी स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए किंग चार्ल्स III राज्य के मामलों और आधिकारिक कागजी कार्रवाई पर तो ध्यान केंद्रित करेंगे लेकिन अपनी सार्वजनिक व्यस्तताओं में कमी लाएंगे. रानी कैमिला, प्रिंस विलियम, प्रिंसेस ऐनी और प्रिंस एडवर्ड जैसे व्यक्तियों को संभावित स्टैंड-इन के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है. ताकि अगर कोई काम अगर किंग चार्ल्स III न कर पाएं तो ऐसी स्थिति में कर्तव्यों को संभालने के लिए इनमें से किसी व्यक्ति को वो शक्ति दी जा सके.

राष्ट्रीय पहचान और वैश्विक नेताओं की मेजबानी 

अपने आधिकारिक कर्तव्यों से परे, किंग चार्ल्स III राष्ट्रीय पहचान, और एकता का प्रतिनिधित्व करने वाले एक प्रतीकात्मक व्यक्ति के रूप में काम करते हैं. वह दौरे पर आए वैश्विक नेताओं की मेजबानी करते हैं, शहीद सशस्त्र बलों के सदस्यों के सम्मान में जो भी हो रहे होते हैं उनका नेतृत्व करते हैं, और हर साल क्रिसमस पर संबोधन देते हैं. साथ ही ऐसी परंपराएं जो ब्रिटिश नागरिकों के बीच जुड़ाव की भावना को बढ़ावा देती हों, उनकी भी मेजबानी करते हैं.