scorecardresearch

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने से दहशत में दुनिया, अमेरिका समेत कई देशों ने उड़ान पर लगाई रोक

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले ही ओमाइक्रॉन को 'खतरनाक' के रूप में वर्गीकृत किया है और चेतावनी दी है कि यह डेल्टा की तुलना में अधिक जोखिम पैदा कर सकता है. नया संस्करण अब बेल्जियम, हांगकांग और इज़राइल के यात्रियों में फैल गया है. जिसके बाद कई देशों ने सख्त यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं.

कोरोना के नए वैरिएंट से दुनिया भर में दहशत कोरोना के नए वैरिएंट से दुनिया भर में दहशत
हाइलाइट्स
  • संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ब्राजील ने लगाए प्रतिबंध

  • सऊदी अरब, जापान, रूस ने भी लगाए प्रतिबंध

 

दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर कई देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं जिसके चलते देशों ने अपनी सीमाएं तत्काल प्रभाव से बंद कर दी हैं. यूरोपीय संघ के बाद अब अमेरिका, कनाडा, रूस, और कई देशों ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमाइक्रॉन से प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा प्रतिबंधित कर दी है. 
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले ही ओमाइक्रॉन को 'खतरनाक' के रूप में वर्गीकृत किया है और चेतावनी दी है कि यह डेल्टा की तुलना में अधिक जोखिम पैदा कर सकता है. नया संस्करण अब बेल्जियम, हांगकांग और इजरायल के यात्रियों में फैल गया है.

संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ब्राजील
अमेरिका आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों के अधिकांश यात्रियों के प्रवेश पर सोमवार से रोक लगा देगा. यात्रा प्रतिबंध उड़ानों पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं या अमेरिकी नागरिकों और वैध अमेरिकी स्थायी निवासियों पर लागू नहीं होते हैं. वहीं कनाडा और ब्राजील ने भी दक्षिणी अफ्रीका के लिए इसी तरह के यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं, जहां एक नए कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया है. 

ब्रिटेन, यूरोपीय संघ
वैरिएंट का पता चलने के कुछ घंटों के अंदर ही ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के देशों ने यात्रा प्रतिबंध लगा दिए थे. यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने जोर देकर कहा कि जब तक हमें इस नए वेरिएंट से होने वाले खतरे का अंदाजा नहीं लग जाता, तब तक सभी यात्राएं निलंबित रहेंगी. साथ ही खतरे वाले क्षेत्रों से लौटने वाले यात्रियों को सख्त क्वारंटाइन में रहना होगा. 

सऊदी अरब
राज्य समाचार एजेंसी (SPA) की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब ने दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, मोजाम्बिक, लेसोथो और इस्वातिनी के लिए नए कोरोनावायरस संस्करण के कारण सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं.

जापान, रूस
जापानी सरकार ने इस्वातिनी, जिम्बाब्वे, नामीबिया, बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और लेसोथो से आने वाले जापानी नागरिकों के लिए क्वारंटाइन नियम लागू किए हैं. ऐसे यात्रियों को 10 दिनों के लिए सरकार द्वारा समर्पित आवासों में अलग-थलग करना होगा और उस दौरान तीन कोरोना परीक्षण करने होंगे. रूस ने भी रविवार से प्रभावी यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा की है.

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में शनिवार को नौ दक्षिणी अफ्रीकी देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगाए है. ऑस्ट्रेलिया ने ओमिक्रॉन संस्करण के प्रवेश को रोकने के लिए अपनी सीमाओं पर कड़ा पहरा लगा दिया है. स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने आज घोषणा की है कि, पिछले पंद्रह दिनों में दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और कई अन्य देशों का दौरा करने वाले गैर-ऑस्ट्रेलियाई लोगों को भी ऑस्ट्रेलिया से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. इस बीच ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को सुपरवाइज़ड 14 दिन के क्वारंटाइन में रहना होगा.

भारत
वहीं भारत ने प्रभावित क्षेत्र से उड़ानों के लिए कोई यात्रा प्रतिबंध नहीं लगाया है. हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग से आने या जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कठोर जांच और परीक्षण शुरू करने का निर्देश दिया है.