scorecardresearch

पाकिस्तान में किन मुद्दों पर चुनाव लड़ रहीं हिंदू महिला सवीरा प्रकाश? पढ़िए उनसे बातचीत के कुछ अंश

साल 2024 में 8 फरवरी को पाकिस्तान में आम चुनाव होने हैं. चुनावों के लिए पाकिस्तान में अभी से तैयारी शुरू हो चुकी है. पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला कैंडिडेट सवीरा प्रकाश आम चुनाव लड़ने जा रही हैं. सवीरा प्रकाश ने चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन पत्र भर दिया है.

Saveera Prakash Saveera Prakash

साल 2024 में 8 फरवरी को पाकिस्तान में आम चुनाव होने हैं. चुनावों के लिए पाकिस्तान में अभी से तैयारी शुरू हो चुकी है. पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला कैंडिडेट सवीरा प्रकाश आम चुनाव लड़ने जा रही हैं. सवीरा प्रकाश ने चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन पत्र भर दिया है. पेश है सवीरा से बातचीत के खास अंश- 

सवाल: कौन हैं सवीरा प्रकाश जो पाकिस्तान के चुनाव में सुर्खियों में बनी हुई है?

जवाब: मैं पाकिस्तान के खैबर पख्तूनवा के बुनेर जिले से आती हूं. मेरा माइनॉरिटी कम्यूनिटी से ताल्लुक है. मैंने एमबीबीएस की पढ़ाई की है और कुछ साल ग्राउंड में जाकर लोगों के साथ काम भी किया है. मेरे पिता भी कुछ सालों से राजनीति में हैं.

सवाल: आप डॉक्टर हैं इसके बावजूद आपने राजनीति में आने का क्यों सोचा?

जवाब: मैंने एमबीबीएस पूरा करने के बाद कुछ अस्पताल में जाकर काम किया. वहां मैंने जमीनी हकीकत देखी. किसी अस्पताल में इक्विपमेंट्स नहीं थे तो कहीं लोगों का इलाज सही से नहीं हो रहा था. जब मैंने इसके लिए आवाज उठाई तो समझ में आया कि जो पावर में है वही बदलाव कर सकता है.तभी मैंने सोचा कि मैं माइनॉरिटी को रिप्रेजेंट करूंगी. मैं पावर में आकर इन लोगों के लिए वो काम करूंगी जो मैं एक डॉक्टर रहकर नहीं कर पा रही थी.

खैबर पख्तूनख्वा एक बहुत पिछड़ा इलाका है. यहां पर अस्पताल की कमी है. अस्पताल में इक्विपमेंट्स की कमी है. डॉक्टर कम हैं. ऐसे में लोगों के लिए काम करना बेहद मुश्किल हो जाता है. लोगों की जरूरत क्या है? यह समझने और उनके लिए काम करने के लिए मैं यह इलेक्शन लड़ रही हूं.

सवाल: आप पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समाज से आती हैं.. हिंदू हैं.. वहां की महिलाओं की क्या स्थिति है और उनके लिए आप क्या काम करेंगी?

जवाब: बुनेर की महिलाओं को पढ़ाने की बहुत जरूरत है. एजुकेशन ही एक ऐसा माध्यम है जो उन्हें सशक्त कर पाएगा. पढ़ाई के मुद्दे को लेकर हेल्थ के मुद्दे को लेकर मैं चुनाव में उतर रही हूं.

सवाल: अक्सर खबरों में आता है कि पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन कराया गया है धीरे-धीरे माइनॉरिटी कम होती रही है खासकर हिंदू और पंजाबी कम्यूनिटी के लोगों की आबादी घटी है, आपका क्या कहना है?

जवाब: मैं जहां से आती हूं, वहां पर डिस्क्रिमिनेशन महिलाओं के साथ धर्म के आधार पर तो नहीं होता लेकिन हां हक के आधार पर जरूर होता है. अगर मैं सत्ता में आती हूं तो मुझे लगता है कि मैं यह बात जरूर रखूंगी की स्कूल खोले जाने चाहिए. बच्चियों को पढ़ाना चाहिए क्योंकि सिर्फ पढ़ाई ही एक ऐसा समाधान है जो सारे मसले हल कर सकता है.

सवाल: पाकिस्तान में एक हिंदू क्रिकेटर ने आरोप लगाया है कि उनके साथ धर्म के नाम पर उत्पीड़न हुआ है. कुछ महिलाओं ने पिछले साल प्रोटेस्ट किया था कि धीरे-धीरे वहां से महिलाओं की संख्या कम होती जा रही है... धर्म परिवर्तन किया जा रहा है.

जवाब: ऐसा मेरी नजर में तो नहीं है. जहां हम रहते हैं वहां ऐसा नहीं होता है. हां कुछ और इलाके हैं जहां ऐसा हो सकता है. अगर माइनॉरिटी का रिप्रेजेंटेशन सरकार में होगा तो मुझे लगता है कि ऐसी घटनाएं कम होंगी.

सवाल: भारत और पाकिस्तान दोनों में ऐसा कौन से राजनेता है जिन्हें आप पसंद करते हैं और उनके तरीका आपको पसंद

जवाब: मुझे महात्मा गांधी और जिन्ना दोनों ही पसंद हैं. महात्मा गांधी की जो आईडियोलॉजी है. मैं उसके साथ आगे बढ़ना चाहूंगी क्योंकि शांति ही है जो हम सबको बांध के रख सकती है.

सवाल: भारत में आप कहां घूमना पसंद करेंगी.. भारत की कौन सी जगह आपको सबसे अच्छी लगती है?

जवाब: मैं एक बार गोवा आना चाहती हूं और साथ-साथ ताजमहल भी जाना चाहती हूं. जैसे हमारे फाइनेंस मिनिस्टर इस बार गोवा गए थे वैसे ही अगर हमारे धीरे-धीरे संबंध सही हुए तो हमें भी भारत आने का मौका मिलेगा.

सवाल: प्रधानमंत्री मोदी की पर्सनालिटी को आप कैसे देखती हैं?

जवाब: भारत के प्रधानमंत्री एक बहुत स्ट्रॉन्ग नेता हैं. वह अपने डिसीजंस पर खड़े रहते हैं.

सवाल: अगर आप जीत के पावर में आती हैं तो भारत-पाकिस्तान के संबंध पर आपका क्या स्टैंड रहेगा?

जवाब: मुझे लगता है कि भारत पाकिस्तान की सभ्यता एक जैसी है. मुझे नहीं पता कि इतना डिवीजन क्यों है मगर अगर हम बैठकर बातचीत करें तो हम इन मुद्दों को सुलझा सकते हैं.

सवाल: जब से अपने नामांकन किया है आप सुर्खियों में बनी हुई हैं. हर कोई जानना चाहता है कि सवीरा किस जगह से आती हैं कैसे परिवार से आती हैं पाकिस्तान में हिंदू की क्या स्थिति है?

जवाब: मेरी मां रशियन क्रिश्चियन हैं तो हम क्रिसमस भी बनाते हैं. मेरे पिता हिंदू हैं तो हम होली-दिवाली भी बड़े चाव से मनाते हैं और ईद भी हम मानते हैं मेरे परिवार ने मुझे हमेशा से ही रिलिजन टोलरेंस सिखाया है और रिलिजन टॉलरेंस की बात की है.

सवाल: अक्सर हम खबरों में देखते हैं कि पाकिस्तान में माइनॉरिटी के मंदिर तोड़े जाते हैं इस पर आपका क्या कहना है क्योंकि आप रिलिजन टॉलरेंस की बात कर रही है?

जवाब: मुझे ऐसा लगता है कि यह एक प्रोपेगेंडा है. पाकिस्तान में मस्जिदों में भी हमला होता है. अगर सभी पढ़े लिखे होंगे तो हालात बेहतर होंगे.

सवाल: भारत से पाकिस्तान को क्या चीज सीखने की जरूरत है. भारत किन चीजों में पाकिस्तान से बहुत आगे है?

जवाब: पाकिस्तान में इस समय हालात बेहद खराब है. भारत के मुकाबले पाकिस्तान में एजुकेशन कम है. दोनों मुल्क एक साथ आजाद हुए थे लेकिन भारत हमसे आगे है. इसकी सबसे बड़ी वजह है वहां का एजुकेशन सिस्टम. जब से मैंने अपना नामांकन किया है लोगों ने मुझे बहुत खुले दिल से स्वीकार किया है. सोशल मीडिया पर मुझे बहुत प्यार मिल रहा है. 

सवाल: कौन से पांच मुद्दे लेकर आप चुनाव में लोगों के बीच जा रही हैं?

जवाब: पांच नहीं मैं सिर्फ यह कहूंगी कि मैं एजुकेशन और हेल्थ का मुद्दा लेकर लोगों के बीच में जा रही हूं और लोगों की आवाज बनने की कोशिश कर रहीं हूं.