scorecardresearch

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के 34 मंत्रियों ने ली शपथ, जानिए किसे कौन सा दर्जा मिला

पाकिस्तान में आज यानी मंगलवार को शहबाज शरीफ मंत्रिमंडल के 34 मंत्री शपथ लें रहे हैं. इसमें 30 केंद्रीय मंत्री और चार राज्य मंत्री शामिल होंगे. राष्ट्रपति आरिफ अल्वी की गैरमौजूदगी में सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजारानी आज कैबिनेट के सदस्यों को शपथ दिला रहे हैं.

shehbaz sharifs 31 member cabinet take oath shehbaz sharifs 31 member cabinet take oath
हाइलाइट्स
  • सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी संघीय मंत्रियों और राज्य मंत्रियों को शपथ दिला रहे हैं

  • शहबाज शरीफ मंत्रिमंडल में 34 सदस्य शामिल होंगे

आज यानी 19 अप्रैल को पाकिस्तानी सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी ने नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के 34 सदस्यीय मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई. इसमें 31 कैबिनेट मंत्री शामिल हैं. शपथ ग्रहण समारोह पवित्र कुरान के पाठ के साथ शुरू हुआ. इस के बाद कुल 31 कैबिनेट मंत्रियों और तीन राज्य मंत्रियों ने शपथ ली.

सोमवार को स्थगित हो गया था कार्यक्रम

बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को होने वाला था. लेकिन राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने केंद्रीय मंत्रियों को शपथ दिलाने से मना कर दिया था जिसकी वजह से एक दिन के स्थागन के बाद आज सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी ने सभी सदस्यों को शपथ दिलाया.  

ये होंगे कैबिनेट मंत्री

मंत्रिमंडल में तल्हा महमूद, सैयद अमीनुल हक, सैयद फैसल अली सब्ज़वारी, मुहम्मद इसरार तरीन, नवाबज़ादा शाह ज़ैन बुगती और तारिक बशीर चीमा को कैबिनेट मिनस्टर के रूप में चार्ज दिया गया है.  बता दें कि बिलावल भुट्टो को मंत्री नहीं बनाया गया है. हालांकि, उनकी पार्टी के 9 सांसदों को मंत्री बनाया गया है. इसमें  20 सांसद पहली बार मंत्री बने हैं. 

ये होंगे राज्य मंत्री और एडवाइजर

वहीं राष्ट्रपति ने डॉ आयशा ग़ौस पाशा, हिना रब्बानी खार और अब्दुल रहमान खान कांजो को राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गयी है. इसके अलावा राष्ट्रपति ने कमर जमां कायरा, अमीर मुक़ाम और औन चौधरी को सलाहकार के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी है.