scorecardresearch

Queen Elizabeth corgis: महारानी एलिजाबेथ ने अपने जीवनकाल में देखे 30 से ज्यादा कॉर्गी डॉग्स...फिर क्यों खास हैं सैंडी और म्यूक, जानिए

महारानी की मौत के बाद ब्रिटेन में काफी कुछ बदल गया है. ब्रिटेन का राष्ट्रगान, इस्तेमाल होने वाली करेंसी और अब प्रिंस ऑफ वेल्स भी बदल जाएगा.ब्रिटेन की राजगद्दी पर बैठने वाले चार्ल्स सबसे अधिक उम्र के राजा होंगे. वहीं छोटे बेटे प्रिंस एंड्रयू उनके दो सबसे प्यारे कॉर्गी कुत्तों की देखभाल करेंगे.

Queen with her Dogs (Reuters) Queen with her Dogs (Reuters)
हाइलाइट्स
  • बेटे से तलाक के बाद भी दोस्त थी बहू

  • महारानी के पास थे 30 से अधिक कॉर्गी

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के नए सम्राट बन गए हैं. एक कार्यक्रम में किंग चार्ल्स-3 की ताजपोशी से जुड़ी सारी औपचारिकताएं पूरी की गईं. इसी के साथ ही ब्रिटेन में एक नए युग का आगाज हो गया है. इसी के साथ ब्रिटेन में काफी कुछ बदल गया है. ब्रिटेन का राष्ट्रगान, इस्तेमाल होने वाली करेंसी और अब प्रिंस ऑफ वेल्स भी बदल जाएगा.ब्रिटेन की राजगद्दी पर बैठने वाले चार्ल्स सबसे अधिक उम्र के राजा होंगे.

मिले थे गिफ्ट
वहीं महारानी के छोटे बेटे प्रिंस एंड्रयू उनके दो सबसे प्यारे कॉर्गी कुत्तों की देखभाल करेंगे. राजकुमार एंड्रयू और उनकी पूर्व पत्नी सारा फर्ग्यूसन दिवंगत महारानी के दो कुत्तों (म्यूक और सैंडी) की देखभाल करेंगे.ये कुत्ते रानी को उपहार के रूप में दिए गए थे. पिछले साल लॉकडाउन के दौरान, जून में महारानी के 95वें जन्मदिन पर एंड्रयू ने अपनी मां को अपनी बेटी प्रिंसेस बीट्राइस और यूजनी की तरफ से म्यूक और सैंडी उपहार में दिए थे. 

बेटे से तलाक के बाद भी दोस्त थी बहू
एंड्रयू के करीबी एक सूत्र ने बीबीसी को बताया, "कॉर्गिस ड्यूक और डचेस के साथ रॉयल लॉज में रहने के लिए वापस आ जाएंगे. सूत्रों ने बताया कि "डचेस कुत्ते को वॉक पर ले जाती थीं और महारानी के साथ घुडसवारी आदि में भी हिस्सा लेती थीं. तलाक के बाद भी, वह फ्रॉगमोर [विंडसर कैसल] में कुत्तों को टहलाने और महारानी के साथ बातचीत आदि करके उनके साथ अपनी दोस्ती कायम रखे हुई थीं." 

देखे 30 से अधिक कॉर्गी
बता दें रॉयल लॉज विंडसर एस्टेट के मैदान में एक हवेली है, जो प्रिंस एंड्रयू और उनकी पूर्व पत्नी का घर है.  कॉर्गी को दिवंगत डायना, वेल्स की राजकुमारी ने चलती कालीन कहा था क्योंकि महारानी जहां भी जाती थीं वो उनके साथ होते थे. रानी ने अपने जीवनकाल में 30 से अधिक कॉर्गी रखे और वह कथित तौर पर कहती थीं कि मेरे कॉर्गी मेरा परिवार हैं. इनमें से ज्यादातर कॉर्गी 1944 में उनके पिता किंग जॉर्ज VI से उन्हें प्राप्त थे, जिन्होंने उनके 18वें जन्मदिन पर उन्हें उपहार के तौर पर दिया था. इनमें से कुछ के नाम: व्हिस्की, शेरी, शुगर, मिथ, मिंट, बज़, ब्रश, जियोर्डी, स्मोकी, डैश, डाइम, डिस्को और डिपर हैं. सुसान से आने वाली आखिरी कॉर्गी की 2018 में मृत्यु हो गई थी.

सास को बताया दोस्त
एक डोर्गी और एक dachshund कॉर्गी क्रॉस फर्गस (Fergus)की पिछले साल मई में रानी के पति प्रिंस फिलिप की अप्रैल में मृत्यु के तुरंत बाद मृत्यु हो गई थी. जून में शोक संतप्त रानी को खुश करने के लिए सैंडी को जन्मदिन के उपहार के रूप में उन्हें दिया गया था. दिवंगत सम्राट के ड्रेसर, निजी सहायक और लंबे समय से दोस्त रही एंजेला केली ने बताया कि ये कॉर्गी सभी की मुस्कान का कारण थे.

बता दें कि ड्यूक और उनकी पूर्व पत्नी सारा फर्ग्यूसन का 1996 में तलाक हो गया था. हालांकि इसके बाद भी वो एक दूसरे के करीब थे. डचेस ने रानी के बारे में कहा है कि वह उनके लिए सबसे अविश्वसनीय सास और दोस्त थीं और वह उन्हें हमेशा याद करेंगी.