scorecardresearch

जॉर्ज VI और द क्वीन मदर के साथ दफनाया जाएगा Queen Elizabeth II को, जानें शाही परिवार के लिए क्या है इस जगह का महत्व

Queen Elizabeth II Funeral: विंडसर कैसल में परिवार के लोग महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अंतिम विदाई देंगे. भारतीय समय के मुताबिक रात लगभग 8 बजे अंतिम विदाई दी जाएगी. उन्हें किंग जॉर्ज VIमेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा. इसी जगह जॉर्ज VI और क्वीन एलिजाबेथ द क्वीन मदर को दफनाया गया था.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय
हाइलाइट्स
  • किंग एडवर्ड IV के शासनकाल में शुरू हुआ था निर्माण

  • सेंट जॉर्ज चैपल का रहा है लंबा इतिहास

शाही और राजकीय सम्मान के साथ सोमवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) को अंतिम विदाई का कार्यक्रम हुआ. महारानी को अंतिम विदाई देने के लिए दुनियाभर के राजनेता श्रद्धांजलि देने के लिए ब्रिटेन पहुंचे हैं. इनमें भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल रहे. दोपहर 3:30 बजे से महारानी का अंतिम विदाई कार्यक्रम शुरु हुआ. इस अंतिम संस्कार में 2000 लोग शामिल हुए, जिनमें करीब 500 से ज्यादा राष्ट्राध्यक्ष हैं. 

बताते चले कि क्वीन एलिजाबेथ की अंतिम यात्रा का पहला पड़ाव वेस्टमिंस्टर ऐबी है, जहां एक धार्मिक सभा के बाद उनका अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा. प्रार्थना के बाद महारानी का ताबूत ऐबे से लंदन के हाइड पार्क कॉर्नर के वेलिंग्टन आर्क ले जाया जाएगा. इसके बाद विंडसर कैसल में परिवार के लोग उन्हें अंतिम विदाई देंगे और फिर महारानी का अंतिम संस्कार होगा. भारतीय समय के मुताबिक रात लगभग 8 बजे अंतिम विदाई दी जाएगी.

क्वीन एलिजाबेथ को कहां दफनाया जाएगा?

ऑपरेशन लंदन ब्रिज के अनुसार, अंतिम संस्कार के बाद क्वीन एलिजाबेथ को विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में दफनाया जाएगा. बता दें, विंडसर कैसल वह जगह है जहां क्वीन एलिजाबेथ ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए. जिस विशिष्ट जगह जहां रानी को दफनाया जाएगा वह किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल, 1969 में बनाया गया था. केवल क्वीन एलिजाबेथ को ही नहीं बल्कि उनसे पहले उनके पिता, जॉर्ज VI को भी वहीं दफनाया गया था. 

क्या महारानी को प्रिंस फिलिप के साथ दफनाया जाएगा?

बताते चलें कि क्वीन एलिजाबेथ को किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा. ये वही जगह है जहां उनके माता-पिता, जॉर्ज VI और क्वीन एलिजाबेथ द क्वीन मदर और उनकी बहन राजकुमारी मार्गरेट को दफनाया गया था. द स्कॉट्समैन की रिपोर्ट के अनुसार, प्रिंस फिलिप, जिनकी पिछले साल मृत्यु हो गई थी, को इस क्षेत्र में नहीं बल्कि रॉयल वॉल्ट में दफनाया गया है.

राजकुमारी डायना को कहां दफनाया गया है?

राजकुमारी डायना को नॉर्थम्प्टन, अल्थॉर्प पार्क में दफनाया गया है. उनकी कब्र 'द ओवल' नामक क्षेत्र में एक झील के बीच में एक द्वीप पर स्थित है. इस झील की ओर जाने वाले रास्ते में 36 ओक के पेड़ हैं, जो राजकुमारी डायना की याद में उनके जीवन के प्रत्येक वर्ष के लिए एक पेड़ की तरह लगाए गए हैं.

सेंट जॉर्ज चैपल का रहा है लंबा इतिहास

दरअसल, सेंट जॉर्ज चैपल का एक लंबा इतिहास रहा है. इस जगह न केवल राजा या रानियों को दफनाया जाता है बल्कि इस जगह को शादियों, नामकरण और फ्यूनरल के लिए इस्तेमाल में साया जाता है. इसी जगह पर साल 2021 में प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार और 2018 में प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल की शादी हुई थी. 

किंग एडवर्ड IV के शासनकाल में शुरू हुआ था निर्माण 

बताते चलें कि इस चैपल का निर्माण पहली बार 1475 में किंग एडवर्ड IV के शासनकाल में शुरू हुआ था और 1528 में किंग हेनरी VIII के तहत पूरा हुआ. आज ये चैपल शाही परिवार के अलग-अलग इवेंट्स के लिए एक विशेष स्थान रखता है. बकिंघम पैलेस के मुताबिक, सेंट जॉर्ज चैपल राजाओं द्वारा निर्मित है, और शाही परिवार के शाही आयोजनों और निजी पारिवारिक पलों के लिए एक शानदार जगह."