scorecardresearch

Russia Ukraine War: यूक्रेन के न्यूक्लियर प्लांट पर रूस का हमला, इसके फटने से हो सकता है 10 गुना बड़ा हादसा

यूक्रेन का जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पॉवर प्लांट (Zaporizhia Nuclear Power Plant)अगर फटता है तो 10 गुना बड़ा ब्लास्ट होगा. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि आग कितनी बड़ी है और यह कैसे लगी.

न्यूक्लियर पॉवर प्लांट पर हमला न्यूक्लियर पॉवर प्लांट पर हमला
हाइलाइट्स
  • रूस और यूक्रेन के बीच जंग का 9वां दिन आज

  • न्यूक्लियर पॉवर प्लांट पर हो रहे लगातार हमले

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज 9वां दिन हैं. यहां स्थिति लगातार गंभीर होती नजर आ रही है. रूसी सेना अब यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पॉवर प्लांट (Nuclear power Plant) को निशाना बना रही है.  यूक्रेन में जापोरिज्जिया ओब्लास्ट प्रांत के एनरहोदर शहर में रूस ने बड़ा हमला कर दिया है. अगर यह फटता है तो चेर्नोबिल (Chernobyl disaster) से 10 गुना ज्यादा खतरनाक होगा.

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने आग लगने के बाद रूसी सैनिकों से यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पॉवर प्लांट पर हमला बंद करने से हमला किया. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अगर यह फटेगा तो 10 गुना बड़ा ब्लास्ट होगा. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि आग कितनी बड़ी है और यह कैसे लगी.

न्यूक्लियर पॉवर प्लांट पर हो रहे लगातार हमले 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि शहर के बाहर लड़ाई के बीच 15 परमाणु रिएक्टरों के आकस्मिक नुकसान पर चिंताएं सामने आई हैं, जो देश की बिजली उत्पादन का एक-चौथाई हिस्सा है. 

बता दें कि, यूक्रेन में जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पॉवर प्लांट में 6 रिएक्टर हैं, जो पूरे यूरोप में सबसे बड़ा और पृथ्वी पर 9वां सबसे बड़ा रिएक्टर माना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस वर्तमान में इस पर मोर्टार और आरपीजी से हमला कर रहा है. ऊर्जा केंद्र के कुछ हिस्सों में फिलहाल आग लगी हुई है. रूसियों ने दमकलकर्मियों पर भी फायरिंग की है.

ये भी पढ़ें: