scorecardresearch

रूसी युद्धपोत मोस्क्वा काला सागर में डूबा, जहाज में हो सकते हैं दो परमाणु हथियार

रूस का युद्धपोत मोस्क्वा काला सागर में डूब गया. जहाज में आग लग गई थी. हालांकि, आग लगने की वजह यूक्रेन हमला बता रहा है लेकिन रूस जहाज में रखे गोला-बारूद में हुए विस्फोट को कारण बता रहा है.

युद्धपोत मोस्कवा (फोटो क्रेडिट-AFP ) युद्धपोत मोस्कवा (फोटो क्रेडिट-AFP )
हाइलाइट्स
  • युद्धपोत पर 500 क्रू मेंबर्स थे सवार

  • रूस-यूक्रेन युद्ध मे निभा रहा था महत्वपूर्ण भूमिका

यूक्रेन पर लगातार हमलावर रूसी युद्धपोत मोस्क्वा काला सागर में डूब गया. डूबने की वजह जहाज पर हमला बताया जा रहा है लेकिन रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार जहाज में रखे गोला-बारूदों में विस्फोट हुआ और इस वजह से आग लग गई. उनका कहना है कि जब इसे खींचकर बंदरगाह ले जाया जा रहा था, तभी उठे समुंद्री उफान की वजह से यह डूब गया. इस युद्धपोत जहाज पर 500 क्रू मेंबर्स सवार थे, हालांकि सभी को तत्काल बाहर निकाल लिया गया. 

युद्धपोत में हो सकते हैं 2 परमाणु हथियार

एंड्री क्लाइमेंको जो कि ब्लैक सी इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के प्रोजेक्ट मैनेजर हैं. उन्होंने कहा है कि विशेषज्ञों का कहना है कि 'मोस्कवा' पर क्रूज मिसाइलों के लिए 2 परमाणु हथियार हैं. यह जहाज एक परमाणु हथियारों का वाहक है. यह बातें उक्रेइंस्का प्रावडा ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है. 
मीडिया रिपोर्ट्स की भी मानें तो, विशेषज्ञों ने यह दावा किया है कि इस युद्धपोत में दो परमाणु हथियार हो सकते हैं. 

रूस को युद्धपोत डूबने से हुआ बड़ा नुकसान

यह युद्धपोत रूस की सैन्य शक्ति का सबसे अहम प्रतीक था जो यूक्रेन के खिलाफ जारी जंग में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा था. बता दें कि रूस-यूक्रेन के बीच यह जंग आंठवे सप्ताह में प्रवेश कर चुकी है. यूक्रेन सैन्य कमान ने अपने घोषणा में यह बताया कि यूक्रेनी मिसाइलों के हमलों के कारण युद्धपोत जहाज मोस्क्वा में आग लग गई और यह डूब गया.