scorecardresearch

पाकिस्तान के नए PM शाहबाज शरीफ चाहते हैं भारत से दोस्ती, लेकिन कश्मीर राग नहीं भूले

शाहबाज शरीफ ने आज पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया. शरीफ को सीनेट के चेयरमैन ने शपथ दिलाई. इसके साथ ही वह पाकिस्तान के 23वें पीएम बन गए हैं.

शहबाज शरीफ (फाइल फोटो-PTI) शहबाज शरीफ (फाइल फोटो-PTI)
हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बने शाहबाज शरीफ

  • पीएम बनते ही कश्मीर का उठाया मुद्दा

पाकिस्तान की राजनीति में काफी उथल पुथल होने के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (PML-N) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ को नए प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिया गया.आज उन्होंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ वह पाकिस्तान के 23वें पीएम बन गए हैं. बता दें कि शाहबाज शरीफ को 174 वोट मिले. प्रधानमंत्री बनते ही शाहबाज शरीफ ने कश्मीर मुद्दे पर अपना बयान दिया. पीएम ने कहा- पाकिस्तान भारत के साथ अच्छा संबंध चाहता है लेकिन कश्मीर मुद्दे का हल पहले शांतिपूर्ण ढंग से निकालना होगा, बिना इसके ये संभव नहीं है. पीएम शरीफ ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी से भी कश्मीर मुद्दे को हल करने का आह्वान किया और कहा "दोनों तरफ गरीबी है, मैं पीएम मोदी से कश्मीर मुद्दे को सुलझाने का आह्वान करता हूँ ताकि हम साथ मिलकर गरीबी से लड़ सकें" कश्मीर मुद्दे पर आगे बोलते हुए पीएम ने कहा कि हम इस मुद्दे को हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाएंगे. 


साजिश सिद्ध होने पर दे दूंगा इस्तीफा 

पीएम शरीफ ने पूर्व पीएम इमरान खान पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर मुझपर लगे आरोप सिद्ध हुए तो मैं इस्तीफा देकर घर चला जाऊंगा.बता दें- इमरान खान ने आरोप लगाया था कि अमेरिका उनकी सरकार गिराने में शामिल है. 

पाकिस्तान की जनता के लिए किया बड़ा एलान

चुनाव में बहुमत मिलने के बाद पीएम शरीफ ने कई योजनाओं का जिक्र किया और वहां की जनता की मिनिमम आय 25 हजार करने की बात कही.