scorecardresearch

SUCCESS STORY: पत्नी के गहने किए चोरी.... मजबूरी में कुत्ते को बेचा.... जानें बस स्टेशन पर सोने वाले ये एक्टर कैसे बनें पूरी दुनिया के एक्शन किंग

हालात इतने खराब हो गए थे कि उनके पास रहने का कोई ठिकाना नहीं था. यहां तक कि उन्हें 3 दिन तक न्यूयॉर्क के बस स्टेशन पर सोना पड़ा था. उनके पास किराया देने या खाने के लिए भी पैसे नहीं थे. उनकी सबसे बुरी हालत तब हुई जब उन्होंने अपने कुत्ते को शराब की दुकान पर किसी अजनबी को बेच दिया था क्योंकि उनके पास कुत्ते को खिलाने के लिए पैसे नहीं थे.

Sylvestor Stallone Sylvestor Stallone
हाइलाइट्स
  • अपने कुत्ते को 25 डॉलर में बेचा 

  • ठुकराया 3,50,000 डॉलर का ऑफर

  • बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्शन और बेस्ट फिल्म एडिटिंग के लिए मिला अवार्ड 

हॉलीवुड एक्टर, स्क्रिप्ट राइटर और निर्देशक सिल्वेस्टर स्टेलोन जिनका पूरा नाम सिल्वेस्टर गार्डेनज़ियो स्टेलोन है, आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. रॉकी और रेम्बो की फिल्म सीरीज़ ने उन्हें एक्शन जॉनर में एक आइकन बना दिया था. 1976 में ‘रॉकी’ को बेस्ट पिक्चर के लिए ऑस्कर भी मिला था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक वक़्त था जब वो हर तरफ से रिजेक्ट हो रहे थे. आज हम आपको बताने वाले हैं सिल्वेस्टर स्टेलोन के सड़क पर सोने से लेकर एक्शन सुपरस्टार बनने के सफर की कहानी.

अपने कुत्ते को 25 डॉलर में बेचा 

पुराने दिनों में स्टेलोन एक स्ट्रगलिंग एक्टर थे. एक बार, उनके इतने बुरे दिन आ गए थे कि उन्होंने अपनी पत्नी के गहने चुराकर बेच दिए थे. हालात इतने खराब हो गए थे कि उनके पास रहने का कोई ठिकाना नहीं था. यहां तक कि उन्हें 3 दिन तक न्यूयॉर्क के बस स्टेशन पर सोना पड़ा था. उनके पास किराया देने या खाने के लिए भी पैसे नहीं थे. उनकी सबसे बुरी हालत तब हुई जब उन्होंने अपने कुत्ते को शराब की दुकान पर किसी अजनबी को बेच दिया था क्योंकि उनके पास कुत्ते को खिलाने के लिए पैसे नहीं थे. उसने केवल 25 डॉलर में अपने कुत्ते को बेच दिया था.

ठुकराया 3,50,000 डॉलर का ऑफर

दो हफ्ते बाद, उन्होंने मोहम्मद अली और चक वेपनर के बीच एक बॉक्सिंग मैच देखा और उस मैच से उन्हें फेमस फिल्म रॉकी की स्क्रिप्ट लिखने की प्रेरणा दी. उन्होंने 20 घंटे में पूरी फिल्म की  स्क्रिप्ट लिख डाली. उन्होंने इसे बेचने की कोशिश की और उन्हें इस स्क्रिप्ट के लिए 125,000 डॉलर का ऑफर मिला. लेकिन सिल्वेस्टर की सिर्फ एक ही रिक्वेस्ट थी कि उन्हें फिल्म में लीड कैरेक्टर, रॉकी का रोल निभाने का मौका मिले. लेकिन स्टूडियो वाले इसके लिए तैयार नहीं हुए और सिल्वेस्टर अपनी स्क्रिप्ट लेकर वापस लौट आए. कुछ हफ़्ते बाद, स्टूडियो ने उन्हें स्क्रिप्ट के लिए 2,50,000 डॉलर का ऑफर दिया, जिसे उन्होंने नकार दिया. इसके बाद उन्होंने 3,50,000 डॉलर के ऑफर के लिए भी ना कर दी. 

बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्शन और बेस्ट फिल्म एडिटिंग के लिए मिला ऑस्कर

आखिरकार स्टूडियो ने उनकी शर्त मान ली और स्क्रिप्ट को मात्र 35,000 डॉलर में खरीद लिया. बाकी इतिहास है! फिल्म ने ऑस्कर अवार्ड्स में बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्शन और बेस्ट फिल्म एडिटिंग का अवार्ड मिला. उन्हें बेस्ट एक्टर के लिए भी नॉमिनेट किया गया था. इस फिल्म को अमेरिकी राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक के रूप में शामिल किया गया. और क्या आप जानते हैं कि उन्होंने 35,000 डॉलर से सबसे पहली चीज़ क्या खरीदी? वह कुत्ता जिसे उन्होंने बेच दिया था. जिस कुत्ते को उन्होंने 25 डॉलर में बेच दिया था उसके लिए उन्होंने 15,000 डॉलर की कीमत चुकाई. लेकिन आखिरकार उन्हें अपना कुत्ता वापस मिल गया.