scorecardresearch

Explainer : लोगों को भांग के पौधे देना चाहती है थाई सरकार ! जानें क्या है इसे लेकर नया कानून और कौन से देश देते हैं इसे इस्तेमाल करने की अनुमति

थाई सरकार लोगों को घर पर औषधीय भांग की खेती के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है. अधिकारियों को उम्मीद है कि नए कानून के साथ, देश में भांग के बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा.

थाईलैंड में भांग के बिजनेस को बढ़ावा देने की कोशिश थाईलैंड में भांग के बिजनेस को बढ़ावा देने की कोशिश
हाइलाइट्स
  • थाई में भांग को नकदी फसल के रूप में बढ़ावा देने की कोशिश

  • इससे थाईलैंड में भांग के बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा

थाईलैंड की सरकार ने अगले महीने पूरे देश में एक लाख भांग के पौधे बांटने की योजना बनाई है. यह तब होगा जब घर पर भांग की खेती करने से अधिकांश कानूनी प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे. इसे लेकर थाई के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चरनवीराकुल ने इस महीने की शुरुआत में फेसबुक पर इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा कि उनका ईरादा भांग के पौधों को "घरेलू फसलों" की तरह उगाना है. 

दरअसल, थाईलैंड पिछले कुछ समय से भांग को नकदी फसल के रूप में बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है. वास्तव में, 2018 में, यह मेडिकल यूज के लिए उपयोग को वैध बनाने वाला दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र का पहला देश बन गया. ऐसे में यहां कि सरकार निवासियों को उनके निजी इस्तेमाल के लिए या एक छोटे पैमाने के कॉमरशियल एंटरप्राइज के हिस्से के रूप में मेडिकल-ग्रेड मारिजुआना विकसित करने की अनुमति देगी. 

लोगों को क्यों दिए जाएंगे भांग के पौधे 

थाई सरकार लोगों को घर पर औषधीय भांग की खेती के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है. अधिकारियों को उम्मीद है कि नए कानून के साथ, देश का बढ़ता भांग उद्योग धीरे-धीरे हर साल सैकड़ों मिलियन डॉलर का उत्पादन करना शुरू कर देगा, और इंटरनेशनल विजीटर्स को आकर्षित करेगा. इसके साथ मेडिकल टूरिज्म को मजबूत करेगा. 

क्या है भांग को लेकर नया कानून

भांग को लेकर थाईलैंड में 9 जून को एक कानून लागू किया गया था, जिसके मुताबिक लोगों को अपनी स्थानीय सरकार को सूचित करने के बाद घर पर भांग के पौधे उगाने की अनुमति देगा. हालांकि, घर पर उगाई जाने वाली भांग मेडिकल ग्रेड की होनी चाहिए. निकाली गई सामग्री अवैध रहेगी अगर इसमें 0.2 प्रतिशत से अधिक THC (टेट्राहाइड्रोकैनाबिनोल) है, जो कि पौधे का हिस्सा है जो लोगों को नशा करने के लिए जिम्मेदार है, तो इसके खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा. 

बड़े पैमाने के एंटरप्राइजेज को अभी भी देश के खाद्य एवं औषधि प्रशासन से अनुमति लेने की आवश्यकता होगी. बैंकॉक पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एफडीए को पिछले महीने ही भांग और भांग के इंपोर्ट, रखने, उगाने और उत्पादन करने के लाइसेंस के लिए लगभग 4,700 आवेदन प्राप्त हुए थे. इस साल की शुरुआत में, थाईलैंड के नारकोटिक्स बोर्ड ने जून के उसी सप्ताह से अपनी दवाओं की लिस्ट से भांग को हटाने की योजना की घोषणा की. 

हर देश में अलग-अलग कानून 

2018 में, कनाडा भांग के मनोरंजक यूज को वैध बनाने वाला पहला G20 देश बन गया. इस बीच, उरुग्वे ने 2013 में 18 साल से अधिक उम्र के सभी वयस्कों के लिए मारिजुआना यानी भांग के मनोरंजक उपयोग (Recreational use)को वैध कर दिया. यहां, आप फार्मेसियों में भांग खरीद सकते हैं.

वहीं, नीदरलैंड, स्पेन और चेक रिपब्लिक सहित कई यूरोपीय देश सार्वजनिक स्थानों पर मारिजुआना यानी भांग का धूम्रपान करने की अनुमति देते हैं. साथ ही अमेरिका में, वाशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया सहित कम से कम 20 राज्यों में मारिजुआना का कंजप्शन कानूनी है. 

ये भी पढ़ें: