scorecardresearch

UAE में नए वीजा नियम आज से लागू, जानिए Dubai में क्या होगा भारतीयों को फायदा

UAE Visa: United Arab Emirates का सबसे बड़ा शहर Dubai भारतीय की सबसे पसंदीदा जगह है. चाहे वो घूमने के लिए हो या रोजगार के लिए, भारतीय दुबई में हर जगह मिल जाएंगे. अब UAE ने Immigration Law में बड़ा बदलाव किया है, जिसका फायदा भारतीय कामगारों और सैलानियों दोनों को होगा.

यूएई ने नए वीजा नियम आज से लागू (तस्वीर/विकिपीडिया) यूएई ने नए वीजा नियम आज से लागू (तस्वीर/विकिपीडिया)
हाइलाइट्स
  • संयुक्त अरब अमीरात ने वीजा नियम में किया बदलाव

  • सैलानियों और कामगारों को होगा फायदा

संयुक्त अरब अमीरात आज से यानी 3 अक्टूबर से नया वीजा नियम लागू कर रहा है. इस नियम का पर्यटक तो फायदा उठा ही सकते हैं, लेकिन काम की तलाश में जाने वाले युवाओं को भी इसका लाभ मिलेगा. नए कानून के बाद विदेशियों का इस देश में बसना आसाना हो जाएगा. हालांकि इसका सबसे ज्यादा फायदा भारतीयों को होगा. जिनकी आबादी इस देश में अच्छी-खासी है.

नए कानून का क्या होगा असर-
इस एडवांस वीजा सिस्टम के लागू होने से सबसे ज्यादा फायदा भारतीय कामगारों को होगा. अब बार-बार वीजा कानूनों के चक्कर में नहीं फंसना पड़ेगा. हालांकि यूएई का ये कानून हर विदेशी पर लागू होगा. लेकिन भारतीय कामगार अब आसानी से दुबई में अपना काम कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इमिग्रेशन कानून में बदलाव से भारतीयों पर इसका क्या असर होगा.

10 साल की नागरिकता-
यूईए की नए नियम के मुताबिक गोल्डन रेजिडेंस वीजा स्कीम में बदलाव किया गया है. इसके तहत यूईए सरकार विदेशियों को 10 साल की नागरिकता देगी. इस योजना के तहत भारतीय इनवेस्टर्स, आंत्रप्रेन्योर्स और असाधारण प्रतिभा के धनी लोगों के साथ दूसरे देशों के नागरिकों को भी नागरिकता दी जाएगी.

5 साल का ग्रीन वीजा-
यूएई सरकार 5 साल के लिए ग्रीन वीजा देगी. सरकार इस तरह के वीजा को फ्रीलांसर, कर्मचारी और इंवेस्टर्स को देगी. इसके तहत बिना यूएई नागरिक की बिना मदद के विदेशी नागरिकों को खुद को स्पॉन्सर करने की इजाजत मिल गई है. इतना ही नहीं, अगर आप ग्रीन वीजा होल्डर हैं तो अपने परिवार के सदस्यों को भी बुला सकते हैं. हालांकि ये अनुमति उतने दिन की ही होगी, जितने दिन की ग्रीन वीजा होल्डर की है.

गोल्डन वीजा होल्डर की मौत के बाद क्या होगा-
यूएई ने एक और नियम में बदलाव किया है. अगर किसी के पास गोल्डन वीजा होल्डर है और उसके साथ उनका परिवार भी रह रहा है. ऐसी हालत में अगर गोल्डन वीजा होल्डर की मौत हो जाती है तो फौरन परिवार को देश नहीं छोड़ना पड़ेगा. जितने दिन तक वीजा वैध है, उतने दिन तक पूरा परिवार यूएई में रह सकता है.

सैलानियों के ठहरने की अवधि बढ़ी-
यूएई में में विदेशी सैलानियों के लिए भी नियमों में बदलाव किया गया है. नए नियम के मुताबिक पर्यटक अब यूएई में 60 दिनों तक रह सकते हैं. जबकि पहले ये अवधि सिर्फ 30 दिन की थी. इसके साथ ही यूएई 5 साल का मल्टी पर्यटक वीजा भी दे रहा है. जिसके तहत सैलानियों को यूएई में 90 दिनों तक रहने की इजाजत है.

कामगारों के लिए बड़ा बदलाव-
यूएई ने कामकाजी लोगों के लिए भी नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अगर कोई रोजगार के लिए संयुक्त अरब अमीरात जाना चाहता है तो उसे जॉब एक्सप्लोरेशन वीजा देने की सुविधा है. इस नियम के मुताबिक अब रोजगार की तलाश कर रहे युवा आसानी से यूएई में जा सकते हैं और काम तलाश कर सकते हैं. इसके लिए किसी स्पॉन्सर की जरूरत नहीं होगी यानी किसी यूएई में किसी मेजबान की जरूरत नहीं होगी.

यूएई में भारतीयों की संख्या-
संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय की अच्छी-खासी संख्या है. यूएई की आबादी का 40 फीसदी से ज्यादा भारतीय हैं. बताया जाता है कि संयुक्त अरब अमीरात में 35 लाख के आसपास भारतीय रहते हैं. इसमें भारतीय पर्यटक शामिल नहीं है. हर साल लाखों भारतीय दुबई घूमने जाते हैं. अगर पूरे यूएई में विदेशियों की बात करें तो यहां की 80 फीसदी आबादी बाहरी है.

ये भी पढ़ें: