scorecardresearch

Listicle: रूसी सेना पर भारी पड़ रहे हैं यूक्रेन को मिले हथियार, जानिए कितने खतरनाक हैं ये विध्वंसक

यूक्रेन को कुछ विदेशी हथियार मिले हैं, जिनका पूरा इस्तेमाल वह इस रूस के खिलाफ जंग के दौरान कर रहा है. जिस देश के पास हथियारों का जितना बड़ा जखीरा होता है वह दुश्मन से लड़ाई के दौरान उतना ही आगे आकर युद्ध करता है.

रूसी सेना पर भारी पड़ रहे यूक्रेन को मिले हथियार रूसी सेना पर भारी पड़ रहे यूक्रेन को मिले हथियार
हाइलाइट्स
  • रूस ने नहीं सोचा था यूक्रेन से चलेगी इतनी लंबी जंग

  • यूक्रेन युद्ध में कर रहा है विदेशी हथियारों का इस्तेमाल

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज 54वां दिन है लेकिन, सोचने वाली बात यह है कि छोटी सी यूक्रेनी सेना आखिर कैसे रूस को कड़ी टक्कर दे रही है. रूस ने कभी नहीं सोचा होगा कि यह लड़ाई इतनी लंबी चलेगी. अब एक महीने से ज्यादा होने को आया है और यूक्रेन अभी भी पीछे नहीं हटा है, इसका कारण है कुछ खास विदेशी हथियार.

दरअसल, यूक्रेन को कुछ विदेशी हथियार मिले हैं, जिनका पूरा इस्तेमाल वह इस जंग के दौरान कर रहा है. जिस देश के पास हथियारों का जितना बड़ा जखीरा होता है वह दुश्मन से लड़ाई के दौरान उतना ही आगे आकर युद्ध करता है. शायद यही कारण है कि यूक्रेन अब तक जंग के मैदान में बना हुआ है. चलिए आपको बताते हैं कि यूक्रेनी सेना के पास फिलहाल कौन-कौन से हथियार हैं और इनकी क्या कुछ खासियत है. 

FMG-148 जैवलिन 

FGM-148 जैवलिन (AAWS-M) 1996 से सेवा में एक अमेरिकी निर्मित पोर्टेबल एंटी-टैंक मिसाइल सिस्टम है और इसे लगातार एडवांस किया जाता रहा है. इसने अमेरिकी सेवा में M47 ड्रैगन एंटी टैंक मिसाइल को बदल दिया. इसे फायर-एंड-फॉरगेट डिज़ाइन दिया गया है. यह मॉडर्न टैंकों को भी बड़े हमले से हरा सकता है. इसकी सबसे खास बात यह है कि इसे कंधे पर रखकर कहीं भी ले जाया जा सकता है. 

हमलावर ड्रोन

एक ड्रोन स्ट्राइक मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहनों यानी अनमैरिड कॉबेट एरियल व्हीकल से किया गया हवाई हमला है. संयुक्त राज्य अमेरिका, इज़राइल, चीन, ईरान, इटली, भारत, पाकिस्तान, रूस, तुर्की, पोलैंड को 2019 तक यूसीएवी का निर्माण करने के लिए जाना जाता था. इसके बाद यूक्रेन ने भी इसका निर्माण कर युद्ध में इनका इस्तेमाल करना शुरू किया.

S-300 मिसाइल डिफेंस सिस्टम

स्लोवाकिया ने यूक्रेन को रूस में ही विकसित और बनाए गए S-300 एयरक्राफ्ट एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम दिया है. इससे सौ किमी दूरी से भी निशाना लगाया जा सकता है. हाल ही में एक वीडियो भी वायरल हुआ था जब यूक्रेन ने 300 मिसाइल का इस्तेमाल कर रूस के किसी हथियार को नष्ट किया था. 

MI-17 हेलिकॉप्टर

मिल एमआई -17  एक सोवियत डिजाइन रूसी सैन्य हेलीकॉप्टर परिवार है. यह एक बहुत ही ज्यादा ताकतवर हेलीकॉप्टर है, जोकि आधुनिक तकनीकों से लैस है. 

NLAW-लाइट एंटी टैंक वीपन

नेक्स्ट जेनरेशन लाइट एंटी-टैंक वेपन या नेक्स्ट जेनरेशन लाइट एंटी-आर्मर वेपन, जिसे MBT LAW या RB 57 के रूप में भी जाना जाता है, एक फायर-एंड-भूल. यह हथियार हल्के कंधे से दागा जाता है. इसे पैदल सेना के उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है. 

ये भी पढ़ें: