scorecardresearch

26,000 फीट ऊंचाई पर 102 किमी स्की रूट को 27 घंटे में पूरा कर इस डॉक्टर और उसकी साथी ने बनाया रिकॉर्ड

वैलेंटाइन फैब्रे एक फ्रेंच स्की माउंटेनीयर (पर्वतारोही) हैं. उन्होंने पर्वतारोहण यानी की माउंटेनियरिंग में दो विश्व चैंपियनशिप जीती हैं. स्की माउंटेनियरिंग एक स्पोर्ट है जिसमें लोग स्की पर पर्वतों पर तेजी से चढ़ते और दौड़ते हैं. इसके साथ ही वैलेंटाइन एक मिलिट्री ट्रेन्ड डॉक्टर भी हैं. हाल ही में उन्होंने अपनी दोस्त हिलेरी जेरार्डी के साथ मिलकर 26 हजार फीट ऊंचाई पर फ्रांस के आल्प्स में 102 किमी स्की रूट (हाउते रूट) सिर्फ 27 घंटों में पूरा कर रिकॉर्ड कायम किया है.

Valentine Fabre Valentine Fabre
हाइलाइट्स
  • 26 हजार फीट ऊंचाई पर स्थित है यह स्की रूट

  • स्पीड रिकॉर्ड बनाकर दी अपने पति को श्रद्धांजलि

वैलेंटाइन फैब्रे एक फ्रेंच स्की माउंटेनीयर (पर्वतारोही) हैं. उन्होंने पर्वतारोहण यानी की माउंटेनियरिंग में दो विश्व चैंपियनशिप जीती हैं. स्की माउंटेनियरिंग एक स्पोर्ट है जिसमें लोग स्की पर पर्वतों पर तेजी से चढ़ते और दौड़ते हैं. इसके साथ ही वैलेंटाइन एक मिलिट्री ट्रेन्ड डॉक्टर भी हैं. 

हाल ही में उन्होंने अपनी दोस्त हिलेरी जेरार्डी के साथ मिलकर 26 हजार फीट ऊंचाई पर फ्रांस के आल्प्स में 102 किमी स्की रूट (हाउते रूट) सिर्फ 27 घंटों में पूरा कर रिकॉर्ड कायम किया है. वैलेंटाइन पिछले 20 सालों से फ्रेंच आल्प्स में रह रही हैं.

पति को दी श्रद्धांजलि: 

वैसे तो किसी भी पर्वतारोही के लिए इस रूट को पूरा करना और एक रिकॉर्ड बनाना अपने आप में सपने से कम नहीं है. लेकिन वैलेंटाइन के लिए यह इससे कहीं ज्यादा था. क्योंकि इस रूट पर उनके स्वर्गीय पति लॉरेंट फैब्रे ने भी अपने साथियों के सह मिलकर स्पीड रिकॉर्ड बनाया था. 

इस रूट का सफर पूरा करने में 6-7 दिन लग जाते हैं. लेकिन लॉरेंट फैब्रे और उनके साथियों ने इस सफर को सिर्फ 20 घंटे 28 मिनट में पूरा किया था. यह बहुत बड़ी उपलब्धि थी. लेकिन इस कुछ वक्त बाद क्लाइंबिंग के दौरान ही लॉरेंट का निधन हो गया था. 

इसलिए वैलेंटाइन ने यह रूट चुना और उनका कहना है कि यह एक तरह से लॉरेंट को श्रद्धांजलि भी थी.

उनके सफर पर बनी है डॉक्यूमेंट्री: 

अपने पति की मृत्यु के लगभग नौ साल बाद अप्रैल में फैब्रे ने अपनी अमेरिकी टीम की साथी हिलेरी जेरार्डी के साथ 26 घंटे, 21 मिनट में हाउते रूट पर एक महिला स्पीड रिकॉर्ड स्थापित किया. उनका कहना है कि वह जेरार्डी के साथ और उत्साह के कारण यह पूरा कर पाई.  

वैलेंटाइन और जेरार्डी की इस चुनौतीपूर्ण यात्रा पर डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई है. जो 34 मिनट की है और इसे सितंबर में रिलीज़ किया गया था. 
 

ये भी पढ़ें: