scorecardresearch

Inspirational: Engineering की जॉब छोड़कर बने Social Media Influencer, ट्रेवलिंग के पैशन के लिए Van को बनाया घर, चलाते हैं Spices Mix Business भी

यह कहानी है Van में रहने और ट्रैवल करने वाले कपल प्रिया और सिद्धार्थ की, जिन्होंने अपनी जॉब छोड़कर अपने पैशन को फॉलो किया और आज सबके लिए प्रेरणा है.

Priya and Sid living van life (Photo: Instagram) Priya and Sid living van life (Photo: Instagram)

"नमस्ते मेरा नाम प्रिया है और मैं वैन में रहती हूं." 
अगर आप सोशल मीडिया, खासकर इंस्टाग्राम और यूट्यूब इस्तेमाल करते हैं तो आपने एक बार यह लाइन जरूर सुनी होगी. यह लाइन गै भारतीय मूल की प्रिया शर्मा की जो ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में रहती हैं और उनके लगभग हर Vlog की शुरुआत इसी लाइन से होती है क्योंकि पिछले कुछ समय से प्रिया अपने पार्टनर सिद्धार्थ के साथ वैन में रहते हुए ट्रेवलिंग कर रही हैं. दिलचस्प बात यह है कि दोनों एक स्पाइस मिक्स का छोटा सा बिजनेस भी चला रहे हैं. 
 
जॉब छोड़कर कर रहे हैं ट्रेवलिंग 
प्रिया के पिता साल 1992 में भारत से आॉस्टेलिया आए थे और फिर हमेशा के लिए वहीं बस गए. प्रिया शुरु से ही आॉस्टेलिया के सिडनी में रही हैं. आॉस्टेलिया में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान   प्रिया की मुलाकात सिद्धार्थ से हुई थी, और दोनों एक ही कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब करते थे. लेकिन प्रिया और सिड को जॉब से ज्यादा दिलचस्पी ट्रेवल करने, अलग-अलग तरह की डिशेज ट्राई करने और सोशल मीडिया में थी. 

नौकरी के पांच साल बाद उन दोनों ने, साल 2020 में जॉब छोड़कर ट्रेवलिंग शुरू की. दरअसल, दोनों ने एक वैन को इस तरह तैयार कराया कि यह उनके लिए चलता-फिरता घर बन गया. तब से वह अपनी वैन में रह रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर रहे हैं. वैन में रहते और घूमते हुए, प्रिया ने अपने डेली लाइफ की डॉक्यूमेंट्री वीडियो और अपने देशी खाने के जायके को सोशल मीडिया पर डालना शुरू कर दिया. और उनकी वीडियो को लोग पसंद भी करने लगे. आज उनके मिलियन्स में फॉलोअर्स हैं. 

कर चुके हैं 40 देशों की यात्रा 
प्रिया और सिद्धार्थ को अपनी यह वैन लाइफ इतनी पसंद है कि उन्होंने ट्रिप के दौरान ही उन्होंने सगाई कर ली. अभी तक दोनों 40 देशों की यात्रा अपने वैन से पुरी कर चुके हैं. प्रिया बहुत अच्छे से हिंदी नहीं बोल पाती हैं लेकिन फिर भी वह ज्यादातर हिंदी में ही वीडियोज बनाती और पोस्ट करती हैं. लोगों को उनका अंदाज पसंद आता है और उनके बहुत से वीडियो वायरल होते हैं. सोशल मीडिया पर उनकी अच्छी अच्छी फैन-फॉलोइंग है. 

कर रहे हैं छोटा-सा बिजनेस भी 
ट्रेवल से हटकर, प्रिया और सिद्धार्थ को खाना बनाने और खाने का भी शौक है. प्रिया बताती है की उनको खाना बहुत अच्छा नहीं बनाना आता, इसलिए उनके पापा ने 5 सालों में अलग-अलग मसलों को मिक्स कर के उन पर एक्सपेरिमेंट करने के बाद एक शानदार मसाला मिक्स तैयार किया, जिसको बस खाने के ऊपर छिड़क देने से खाने में बहुत स्वाद आ जाता है. प्रिया और सिड ने अपने टिकटॉक वीडियो में अपने इस मसालों को दिखाया, जिससे उन्हें काफी लोकप्रियता मिली और लोग मसालों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हो गये. 

सम्बंधित ख़बरें

उनके कमेंट सेक्शन में मसलों को खरीदने के लिए कमेंट करने लगे, काफी छोटे स्तर से दोनों ने इस काम को शुरू किया. फिर "सिडनी रॉयल इस्टर शो" में एक दुकान खोला. उनकी मां की यह रेसिपी इतनी स्वादिष्ट थी कि डिमांड बढ़ने लगी. यह कपल 2021 के बाद से हर साल सिडनी रॉयल इस्टर शो में स्टॉल लगाकर अपना मसाला बेचता है. साथ ही, ई-कॉमर्स के जरिए "डैड्स स्पेशल स्पाइस मिक्स" नाम के स्पाइस मसाले को वे अपने कस्टमर्स तक पंहुचा रहे हैं.  
 
"डैड्स स्पेशल स्पाइस मिक्स" मसाले ऑस्ट्रेलियाई के कई घरो में अपनी जगह बना ली है, और इस बात की मुझे बहुत ख़ुशी है की हमने कर दिखाया और अभी इस सफ़र को आगे तक ले कर जाना है.