scorecardresearch

Safe Destination for Solo Women Travelers: सोलो ट्रैवल करने वाली महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन, आज ही करें ट्रिप प्लान

बहुत सी लड़कियों का घूमने का इतना शौक होता है कि वे हर वीकेंड अपना बैग पैक करें और ट्रिप पर निकल जाएं. इन ट्रैवलर्स को कई बार किसी के साथ की भी जरूरत नहीं होती है. वे अकेले ही ट्रैवल कर सकती हैं. लेकिन सुरक्षा का सवाल उन्हें अक्सर ऐसा करने से रोक देता है. पर भारत में कुछ ऐसे डेस्टिनेशन हैं जो Solo Women Travellers के लिए बेस्ट हैं.

Solo Female Travel Destinations (Photos: Wikipedia) Solo Female Travel Destinations (Photos: Wikipedia)

हमारे देश में आज भी कुछ हिस्से हैं जहां महिलाएं रात को अकेले घर से बाहर नहीं निकल सकती हैं. ऐसे में, किसी के बिना सोलो ट्रैवल करना अपने आप में एक चुनौती है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कुछ जगहों के बारे में जहां लड़किया और महिलाएं बिना किसी डर के सोलो ट्रैवल पर जा सकती हैं और अपनी जिंदगी खुल कर जी सकती हैं. भारत के ये डेस्टिनेशन न सिर्फ खूबसूरत और टूरिज्म के लिए बेस्ट हैं बल्कि महिलाओं के लिए सुरक्षित भी हैं. इस बार वेकेशन में अपनी फ्रेड्ंस के साथ या सोलो ट्रिप के लिए इन जगहों में एक चुन सकती हैं. 

सिक्किम

Sikkim (Photo: Wikipedia)


इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पूरा उत्तर-पूर्व भारत आश्चर्यजनक रूप से सुंदर है. लेकिन, सिक्किम, सबसे ज्यादा सुंदर और शानदार है. यह भारत का ऑर्गनिक राज्य है. आपको यहां माउंट कंचनजंगा की सबसे शांत पहाड़ियां पूरी तरह से बर्फ की चादर में ढकी हुई मिलेंगी. त्सोमगो झील और गुरुडोंगमार झील सिक्किम की बेमिसाल खूबसूरती है. अगर आपमें रोमांच का शौक है, तो सिक्किम के सबसे सुंदर ट्रेक पर जाने से पीछे न हटें. द्ज़ोंगरी ला ट्रेक, गोइचा ला ट्रेक और ग्रीन वैली ट्रेक सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध ट्रेक हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

खजियार, हिमाचल 

Khajjiar (Photo: Wikipedia)


खजियार को प्यार से 'भारत का मिनी स्विट्जरलैंड' कहा जाता है. बैकग्राउंड में बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ समृद्ध हरी घास के कालीन से ढके साफ घास के मैदान, खजियार को बहुत खूबसूरत बनाते हैं. यह स्थान अपनी घुड़सवारी, शांतिपूर्ण घास के मैदान, कालीटोप वन्यजीव अभयारण्य और कैलाश दृश्य के लिए प्रसिद्ध है. जब आप खजियार आते हैं तो आसानी से खुद को बाहरी दुनिया से अलग कर सकते हैं. यह जगह बहुत सुरक्षित भी है. 

हम्पी, कर्नाटक

Hampi (Photo: Wikipedia)


यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में सूचीबद्ध हम्पी में हर साल बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं. हम्पी अपने समय में सबसे बड़ी और सबसे अमीर शहर हुआ करता था. 25 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ, हम्पी ऐतिहासिक संस्कृतियों से भरा हुआ है, जिसका समय 1336-1565 तक माना जा सकता है. भारतीय इतिहास की समृद्धि के लिए, हम्पी भारत काी वह जगह जहां एक बार तो ट्रिप बनती है. 

शिलॉन्ग, मेघालय

Shillong (Photo: Wikipedia)


'ईस्ट के स्कॉटलैंड' के नाम से मशहूर शिलॉन्ग टूरिस्ट का शानदार और मंत्रमुग्ध कर देने वाला स्वागत करता है. मेघालय की राजधानी कई झरनों, नीले आसमान, दूर-दूर तक फैले पहाड़ों और विस्मयकारी गोल्फ कोर्स का घर है. यह जगह तत्कालीन ब्रिटिश काल की याद दिलाती है. यहां की सुंदरता निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देगी, जिससे यह प्रकृति की प्रचुरता के बीच आराम करने और तरोताजा होने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन बन जाएगा.

मुन्नार, केरल

Munnar (Photo: Wikipedia)


केरल का मुन्नार देश की सबसे शांत जगहों में से एक है. यह अपनी धुंधली पहाड़ियों, सदाबहार चाय के बागानों और मसालों के बागानों, कलकल करती नदियों, गिरते झरनों, घुमावदार रास्तों, वन्यजीव संरक्षित क्षेत्रों और बहुत कुछ के लिए जाना जाता है. हरे-भरे हरियाली के बीच अकेले भागने और आराम करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है. यह हिल स्टेशन केरल के इडुक्की जिले में है और यहां के लोग बहुत ईमानदार और मेहनती माने जाते हैं.