scorecardresearch

क्या है मदर हीरोइन अवॉर्ड? पुतिन ने 10 बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को क्यों दिया 13 लाख रुपए का ऑफर

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने का ऑफर दिया है. पुतिन ने 15 अगस्त को एक फरमान जारी किया था, इसके मुताबिक, महिलाओं को 10 या उससे ज्यादा बच्चे पैदा करने पर 13 लाख की रकम दी जाएगी.

Mother Heroine Award Mother Heroine Award
हाइलाइट्स
  • रूस दुनिया का नौवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है.

  • रूस की महिलाओं को ‘मदर हीरोइन’ अवॉर्ड दिया जाएगा.

कोविड -19 महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उभरे देश के जनसांख्यिकीय संकट की भरपाई करने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने का ऑफर दिया है. पुतिन ने कहा है कि अगर महिलाएं ऐसा करने में सफल रहीं तो सरकार उन्हें 13 लाख रुपये का इनाम देगी. इतना ही नहीं पुतिन ने ये भी कहा है कि इन महिलाओं को ‘मदर हीरोइन’ अवॉर्ड भी दिया जाएगा.

क्या होता है ‘मदर हीरोइन’अवॉर्ड, इसे क्यों दिया जाता है?

मदर हीरोइन सोवियत संघ में एक उपाधि थी जिसे एक बड़े परिवार को पालने वाली महिलाओं को दिया जाता था. यह पुरस्कार 1944 से देना शुरू किया गया था और 1991 में सोवियत संघ के विघटन तक दिया जाता रहा. इसका उद्देश्य दूसरे विश्व युद्ध के बाद से रूस की घटती जनसंख्या को बढ़ावा देना था. इसमें 10वें बच्चे के पहले जन्मदिन पर मां को सर्टिफिकेट के साथ मदर हीरोइन अवॉर्ड दिया जाता है और महिलाओं को कुछ राशि भी दी जाती थी. ये महिलाएं पेंशन, सार्वजनिक उपयोगिता शुल्क के भुगतान, भोजन और अन्य सामानों की आपूर्ति के मामले में कई विशेषाधिकारों की भी हकदार थीं.

जनसंख्या बढ़ाने के लिए पुतिन ने दिया ये ऑफर

एक रिपोर्ट के मुताबिक रूस की जनसंख्या लगभग 143,914,962 करोड़ यानि 14.3 करोड़ के करीब है. यहां दुनिया की 1.87 फीसदी आबादी निवास करती है.  रूस के सबसे अधिक आबादी वाले शहर मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग है. क्षेत्रफल के लिहाज से रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है. जनसंख्या की बात करें तो रूस दुनिया का नौवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है. रूस की जनसंख्या में दशकों से गिरावट में रही है. रूस-यूक्रेन जंग के बाद से हालात और मुश्किल हो गए हैं. रूस की जनसंख्या कोरोना महामारी के बीच काफी ज्यादा कम हुई. कई रूसी सैनिकों की जान गई है. इस वजह से पुतिन चाहते हैं कि देश की जनसंख्या बढ़े. हालांकि पुतिन के इस फैसले की हर तरफ निंदा हो रही है क्योंकि 10 बच्चों के पालन पोषण के लिए 13 लाख की राशि बहुत कम है.