scorecardresearch

Manchester United खरीदने की बात को एलन मस्क ने बताया मजाक...कहा- 'मैं कोई टीम नहीं खरीद रहा'

मैनचेस्टर यूनाइटेड दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल क्लबों में से एक है. क्लब 1992 में प्रीमियर लीग का एक संसथापक सदस्य था. अगर 1974-75 को छोड़ दें तो 1938 के बाद से ही इंग्लिश फुटबॉल की शीर्ष श्रेणी में खेलता रहा है.

Elon Musk (Reuters) Elon Musk (Reuters)
हाइलाइट्स
  • ट्वीटर की डील से पीछे हटे

  • मैनचेस्टर यूनाइटेड खरीदेंगे मस्क

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क मैनचेस्टर यूनाइटेड खरीदने की बात को लेकर मुकर गए हैं. बुधवार को एक ट्वीट के जरिए उन्होंने कहा कि वो मजाक कर रहे थे. दरअसल इससे पहले मस्क ने ट्वीट करके लोगों का स्वागत किया और कहा था कि वो इंग्लिश फुटबॉल टीम को खरीदने जा रहे हैं. उनके इस ट्वीट के जवाब में टेस्ला ओनर्स सिलीकॉन वैली ने उन्हें टैग करते हुए पूछा, 'क्या तुम सीरियस हो'? इसके जवाब में मस्क ने कहा, "नहीं, यह ट्विटर पर लंबे समय से चल रहा मजाक है. मैं कोई टीम नहीं खरीद रहा हूं."

इससे पहले टेस्ला के CEO  एलन मस्क ने कहा कि वह इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड पीएलसी (Manchester United Plc)  खरीद रहे हैं. इसकी जानकारी उन्होंने कई सारे ट्वीट्स के जरिए दी. उन्होंने ट्वीट किया,"मैं मैनचेस्टर यूनाइटेड खरीद रहा हूं, आपका स्वागत है." उन्होंने जोर देकर कहा कि वो डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टियों के दाएं और बाएं दोनों हिस्सों का समर्थन करते हैं. मस्क काफी ज्यादा ट्विटर यूज करते हैं. मीडिया को ट्रोल करने और उनके बारे में मजाक बनाने का उनका लंबा इतिहास रहा है. मीडिया उनकी बातों पर बहुत ध्यान देता है.

ट्वीट से मचा बवाल
हालांकि अभी ये तय नहीं हैं कि अरबपति मस्क इसको लेकर कितना सीरियस हैं लेकिन उनके ट्वीट ने इंटरनेट पर तूफान जरूर ला दिया है. अमेरिकन ग्लेज़र परिवार, जो क्लब को नियंत्रित करता है, टीम के पिच पर संघर्ष के कारण मैनचेस्टर यूनाइटेड के प्रशंसकों के गुस्से का सामना कर रहा है. ओल्ड ट्रैफर्ड-आधारित क्लब वर्तमान में प्रीमियर लीग में ब्रेंटफोर्ड से 4-0 की हार के बाद सबसे निचले पायदान पर है.हाल के वर्षों में, मैनचेस्टर यूनाइटेड के प्रशंसकों ने ग्लेज़र्स का विरोध किया है, जिन्होंने 2005 में क्लब को 790 मिलियन पाउंड (955.51 मिलियन डॉलर) में खरीदा था. मंगलवार तक, मैनचेस्टर यूनाइटेड का बाजार पूंजीकरण 2.08 अरब डॉलर था. मस्क के इस ट्वीट को कुछ ही समय में हजारों लाइक मिल गए, यूजर्स इस पर तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं.

ट्वीटर की डील से पीछे हटे
एक यूजर ने लिखा,'अगर वे वैसे ही खेलते रहेंगे जैसे वे खेलते आ रहे हैं तो आपको छूट मिलेगी.” वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, उत्तर दिया, "यूनाइटेड के खिलाड़ी अंतरिक्ष में खतरनाक होने जा रहे हैं." वहीं कई लोगों ने ट्विटर के साथ उनके सौदे को लेकर उनके हालिया फ्लिप-फ्लॉप की ओर इशारा किया. इस साल की शुरुआत में मस्क ने सोशल मीडिया फर्म को खरीदने की पेशकश की थी लेकिन बाद में वो इस सौदे से पीछे हट गए और दावा किया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में ट्विटर के बताने के अलावा बड़ी संख्या में "स्पैम बॉट्स" और फर्जी अकाउंट हैं. ट्विटर ने मस्क पर यह दावा करते हुए मुकदमा दायर किया है कि अरबपति स्पैम और बॉट खातों के बारे में चिंता दिखाते हुए सौदे से बाहर निकलने का बहाना बना रहे हैं. 

क्या है मैनचेस्टर यूनाइटेड एफ सी?
बता दें कि मैनचेस्टर यूनाइटेड दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल क्लबों में से एक है. क्लब 1992 में प्रीमियर लीग का एक संसथापक सदस्य था. अगर 1974-75 को छोड़ दें तो 1938 के बाद से ही इंग्लिश फुटबॉल की शीर्ष श्रेणी में खेलता रहा है. साल 2008-09 प्रीमियर लीग और 2008 में फीफा क्लब विश्व कप जीतने के साथ ही मैनचेस्टर युनाइटेड इंग्लिश चैंपियन और क्लब विश्व कप के श्रेष्ठ धारक बन गये हैं. क्लब रिकॉर्ड 20 बार इंग्लैंड का चैंपियन रहा है. इसके अलावा क्लब तीन बार ग्लोबल खेलों में सबसे प्रतिष्ठित क्लब प्रतियोगिता यूरोपीय कप जीत चुका है.