scorecardresearch

अमेरिका में भारतीय का कमाल! हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी के पैनल की सदस्य बनीं सांसद प्रमिला जयपाल

भारतीय मूल की प्रमिला जयपाल को आव्रजन के लिए बने शक्तिशाली हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी के पैनल का रैंकिंग सदस्य नामित किया गया है. वह इस उपसमिति का नेतृत्व करने वाली पहली अप्रवासी बन गई हैं.

Pramila Jayapal Pramila Jayapal

अमेरिका में एक बार फिर भारत की वाहवाही हो रही है. भारतीय मूल की प्रमिला जयपाल को इमिग्रेशन के लिए बने पावरफुल हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी के पैनल का रैंकिंग सदस्य नामित किया गया है. इसी के साथ वह उपसमिति में नेतृत्व करने वाली पहली अप्रवासी बन गई हैं. एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि वाशिंगटन राज्य के 7वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले 57 वर्षीय जयपाल ने इमिग्रेशन इंटीग्रिटी, सुरक्षा और प्रवर्तन पर उपसमिति में काम करने के लिए कांग्रेस महिला जो लोफग्रेन का स्थान लिया है.

जयपाल ने कहा,"अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए चुनी गई पहली दक्षिण एशियाई महिला और कांग्रेस में केवल दो दर्जन प्राकृतिक नागरिकों में से एक के रूप में, मैं आव्रजन अखंडता, सुरक्षा और प्रवर्तन पर सदन की उपसमिति के रैंकिंग सदस्य के रूप में सेवा करने के लिए सम्मानित और विनम्र हूं." उन्होंने कहा,"मैं इस देश में तब आई थी जब मैं 16 साल की थी. मैं अकेली थी और मेरी जेब में कुछ भी नहीं था. अमेरिकी नागरिक बनने के लिए 17 साल तक वीजा के अल्फाबेट सूप पर रहने के बाद, मैं भाग्यशाली थी कि मुझे अमेरिकी सपने को जीने का अवसर मिला, एक सपना जो आज बहुत से अप्रवासियों की पहुंच से बाहर है." 

कौन है प्रमिला जयपाल?
प्रमिला अमेरिकी कांग्रेस में आने से पहले अप्रवासियों के लिए लंबे समय से लड़ाई लड़ रही हैं. उन्होंने वाशिंगटन के सबसे बड़े अप्रवासी संगठन वन अमेरिका (पूर्व में हेट फ्री जोन) की भी शुरुआत की थी. इसका गठन उन्होंने 11 सितंबर को हुए आतंकी हमलों के लिए बाद किया. पूर्व राष्ट्रपति ओबामा की ओर से उन्हें चैंपियन ऑफ चेंज पुरस्कार भी दिया जा चुका है.आव्रजन अखंडता, सुरक्षा और प्रवर्तन पर हाउस ज्यूडिशियरी उपसमिति की अध्यक्षता टॉम मैकक्लिंटॉक (CA-05) करेंगे और इसका अधिकार क्षेत्र आव्रजन कानून और नीति, प्राकृतिककरण, सीमा सुरक्षा, शरणार्थी प्रवेश, गैर-सीमा आव्रजन प्रवर्तन, और अन्य विभिन्न मुद्दों पर है.

इमिग्रेशन कानूनों में सुधार की लड़ाई कांग्रेस में जयपाल के काम का एक मुख्य सिद्धांत रही है. उन्होंने फ्रीडम रेजोल्यूशन, काउंसिल एक्ट तक पहुंच, हिरासत में लिए गए अप्रवासियों के लिए सम्मान अधिनियम, WISE अधिनियम, अप्रवासी निरोध अधिनियम में बच्चों का संरक्षण, और HEAL अधिनियम सहित कई लैंडमार्क बिल और संकल्प पेश किए हैं.

...और कहां कर चुकी हैं काम
कांग्रेस में आने से पहले, जयपाल अप्रवासियों के अधिकारों के लिए एक लंबे समय तक आयोजक और कार्यकर्ता थीं. 11 सितंबर के हमलों के बाद, उन्होंने वनअमेरिका (पूर्व में हेट फ्री ज़ोन) की शुरुआत की, जो वाशिंगटन राज्य का सबसे बड़ा अप्रवासी अधिकार संगठन है, जिसने 4,000 से अधिक सोमालियों के निर्वासन को रोकने के लिए बुश प्रशासन पर सफलतापूर्वक मुकदमा दायर किया और राज्य स्तर पर आप्रवासी एकीकरण पर न्यू अमेरिकन काउंसिल की स्थापना के लिए गवर्नर के साथ काम किया.  

One America में उनके काम के लिए, उन्हें ओबामा व्हाइट हाउस द्वारा चैंपियन ऑफ चेंज के रूप में मान्यता दी गई थी. वह परिवारों को एक साथ रखने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सामान्य ज्ञान के आव्रजन सुधार के समर्थन में महिलाओं को जुटाने के लिए वी बेलॉन्ग टुगेदर अभियान की संस्थापक सह-अध्यक्ष थीं.ट्रम्प प्रशासन की शून्य मानवता परिवार अलगाव नीति का विरोध करने वाले नागरिक आज्ञाकारिता प्रदर्शन के दौरान उन्हें भी गिरफ्तार किया गया था.