scorecardresearch

Iran Vs Israel: ताकतवर कौन, ईरान या इजरायल ? किसके पास कौन सी मिसाइल और क्या है Operation True Promise... जानिए सबकुछ

Iran Vs Israel: ईरान ने इजरायल पर एक साथ 200 ड्रोन और सैकड़ों मिसाइल दागे. इस हमले के बाद इजरायल में हाई अलर्ट जारी है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि दोनों देशों के बीच अगर युद्ध होता है तो कौन किस पर भारी पड़ सकता है. यानी सेना, हथियार, मैन पावर और पैसों के मामलों में कौन ज्यादा ताकतवर है.

Iran Vs Israel (Photo-Getty Images & PTI) Iran Vs Israel (Photo-Getty Images & PTI)

ईरान ने इजरायल पर सैकड़ों ड्रोन, क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला बोल दिया है. हालांकि इजरायल पहले से तैयार और हाई अलर्ट पर था. उसके डिफेंस सिस्टम सी-डोम ने हवा में अधिकतर मिसाइलों को मार गिराया. इस हमले को ईरान ने ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस बताया है. बता दें कि कभी दोस्त रहे दोनों देश 1979 से ही एक दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन हैं. और ये पहली बार नहीं है जब ये दोनों आमने-सामने हैं. इससे पहले कई बार एक दूसरे पर अटैक कर चुके हैं. ऐसे में हम आपको विस्तार से बताते हैं कि एक दूसरे के कट्टर दुश्मन इजरायल और ईरान हथियार, मैनपावर और क्षमता के मामले में कहां खड़े हैं. अगर युद्ध होता है तो कौन किस पर भारी पड़ सकता है.

इजरायल में हाई अलर्ट जारी

ईरान के हमले के बाद इजरायल में हाई अलर्ट जारी है. स्कूलों को बंद कर दिया गया है. वहीं इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हम रक्षात्मक और आक्रामक यानी आगे किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. उन्होंने आगे कहा कि इजरायल मजबूत है, आईडीएफ मजबूत है, जनता मजबूत है. रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान अपने हमले को जारी रख सकता है. ईरान ने इस ताबड़तोड़ हमले को Operation True Promise का नाम दिया और कहा कि ये हमारी तरफ से हमला इजरायल के अपराधों की सजा है.

सम्बंधित ख़बरें

ईरान के पास मिसाइलों का जखीरा

ईरान के पास मिसाइलों का जखीरा है. चाहे बात क्रूज की हो या हो बैलिस्टिक मिसाइल की. रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान सैन्य शक्ति के मामले में विश्व में 9वें नंबर पर है. ईरान के पास सेज्जिल, खोर्रमशहर-4, शहाब 3, इमाद, गदर, हज कासिम, पावेह मिसाइल, फतह-2 और खैबर शेकन जैसे एक पर एक खतरनाक मिसाइल है जो इजरायल को तबाह करने का माद्दा रखते हैं.

इजरायल का डिफेंस सिस्टम काफी मजबूत

इजरायल के पास एक पर एक वायु-रक्षा प्रणाली है जिसकी मदद से वो मिसाइलों के हमले को नाकाम करने में कामयाब हो पाता है. चाहे बात हमास की हो या ईरान के मिसाइलों को मार गिराने की इजरायल का डिफेंस सिस्टम काफी मजबूत है. इजरायल के पास द एरो, डेविड स्लिंग,पैट्रियट सी-डोम और आयरन डोम जैसे डिफेंस सिस्टम हैं जो न सिर्फ मिसाइलों को बल्कि ड्रोन और विमानों को भी मार गिराने की क्षमता रखते हैं.

हथियार, मैनपावर, डिफेंस बजट और क्षमता में कौन किससे आगे 

मैनपावर किसका ज्यादा ?

दोनों देशों की आबादी की बात करें तो ईरान की आबादी 8 करोड़ 76 लाख तो इजरायल की आबादी केवल 96 लाख के करीब है. यानी आबादी के मामले में ईरान करीब 9 गुना ज्यादा है. वहीं  ईरान के पास मिलिट्री के लिए मौजूदा मैनपावर 4 करोड़ 90 लाख तो इजरायल के पास सिर्फ 38 लाख है. ईरान में करीब 4 करोड़ लोग सेना में तुरंत भर्ती के लिए फिट हैं. इजरायल यहां भी बहुत पीछे है और उसके के पास सिर्फ 32 लाख लोग ही तुरंत सेना में भर्ती हो सकते हैं. 

किसके पास कितने सैन्य कर्मी 
 
ईरान के पास  6 लाख 10 हजार सक्रिय सैन्य कर्मी हैं तो वहीं इजरायल के पास 1 लाख 70 हजार सक्रिय सैन्य कर्मी हैं. हालांकि इजरायल रिजर्व पर्सनल के मामले में ईरान से आगे है. इजरायल के पास 4 लाख 65 हजार तो ईरान के पास 3 लाख 50 हजार रिजर्व पर्सनल हैं.  पैरामिलिट्री जवान की बात करें तो ईरान यहां काफी आगे हैं. ईरान के पास 2 लाख 20 हजार तो इजरायल के पास सिर्फ 35 हजार ही पैरामिलिट्री के जवान हैं. 

डिफेंस बजट में इजरायल काफी आगे

इजरायल आबादी में कम है. सेना में कम है लेकिन डिफेंस बजट में ईरान से दोगुना आगे है. अपने सेना और हथियारों पर इजरायल जमकर पैसे खर्च करता है. इजरायल का डिफेंस बजट 24.4 बिलियन डॉलर का है तो ईरान का सिर्फ 9.95 बिलियन डॉलर ही है. विदेशी मुद्रा भंडार में भी इजरायल ईरान से काफी आगे है. इजरायल का  212.93 बिलियन डॉलर तो ईरान का विदेशी मुद्रा भंडार सिर्फ 127.15 बिलियन डॉलर ही है.

थल, जल और हवाई ताकत में कौन आगे ?

वायु सेना की ताकत

इजरायल के पास कुल 612 एयरक्राफ्ट है जिनमें फाइटर एयरक्राफ्ट की संख्या 241 है. वहीं ईरान के पास  551 एयरक्राफ्ट है जिनमें 186 फाइटर एयरक्राफ्ट है.ईरान के पास सिर्फ 13 फाइटर हेलिकॉप्टर है तो इजरायल के पास 48 है. आंकड़ों से साफ है कि हवाई ताकत में इजरायल ईरान से काफी आगे है. 

थल सेना की ताकत

बख्तरबंद वाहनों में ईरान इजरायल से आगे है. इजरायल के पास 43,407 तो ईरान के पास 65,765 बख्तरबंद वाहन हैं. ईरान के पास टैंकों की संख्या भी इजरायल से काफी ज्यादा है. इजरायल के पास 1370 तो ईरान के पास 1996 टैंक है.इजरायल के पास 650 तोप है तो ईरान के पास 580 तोप है. 

जल सेना की ताकत

ईरान के पास 19 तो इजराइल के पास सिर्फ 5 ही सबमरीन है. फ्लीट शिप की बात करें तो ईरान के पास 101 तो इजरायल के पास 67 है.

कुल मिलाकर कौन सबसे ज्यादा ताकतवर  ?

अगर इन आंकड़ों पर गौर करें तो सैन्य बल में ईरान इजरायल से काफी आगे है लेकिन वायुसेना और थल सेना के मामलों में इजरायल ईरान को टक्कर देने की क्षमता रखता है. वहीं नौसेना की बात करें तो ईरान मजबूत नजर आता है.  ईरान के पास भारी संख्या में मिसाइलें हैं तो इजरायल के पास एक पर एक डिफेंस सिस्टम है जो बड़ी से बड़ी मिसाइलों का मार गिराने की क्षमता रखता है.'