scorecardresearch

कौन हैं Nadhim zahawi, जिनको Rishi Sunak की जगह बनाया गया है ब्रिटेन का वित्त मंत्री

UK's New Finance Minister: ब्रिटेन को नया वित्त मंत्री मिला है. बोरिस जॉनसन ने नादिम जाहवी को वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है. जाहवी इराक में पैदा हुए थे. लेकिन सद्दाम हुसैन के सत्ता में आने से बाद उनका परिवार इंग्लैंड चला गया.

ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री नदीम जाहवी (Instagram/Nadhim Zahawi) ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री नदीम जाहवी (Instagram/Nadhim Zahawi)
हाइलाइट्स
  • नदीम जाहवी को बनाया गया ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री

  • नदीम जाहवी का जन्म इराक में हुआ था

नादिम जाहवी को ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री बनाया गया है. नादिम ने ऋषि सुनाक की जगह ली है. भारतीय मूल के ऋषि सुनाक ने वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दिया था. इसके बाद नादिम को वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. बोरिस जॉनसन सरकार के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने भी इस्तीफा दे दिया है. स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया गया है.

कौन हैं नादिम जाहवी-
ऋषि सुनाक की जगह लेने वाले नादिम जाहवी को कंजर्वेटिव पार्टी का उभरता सितारा माना जा रहा है. नादिम पहली बार साल 2010 में स्ट्रैटफोर्ड-ऑन-एवन से कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद चुने गए. नादिम जाहवी का जन्म इराकी कुर्दिस्तान में हुआ था. साल 1978 में उनका परिवार इराक से भागकर इंग्लैंड आया था. दरअसल इराक में सद्दाम हुसैन सत्ता पर काबिज हो गए थे. उसके बाद नादिम के परिवार को इराक छोड़ना पड़ा. उस वक्त नादिम की उम्र सिर्फ 11 साल थी.

नादिम को करना पड़ा संघर्ष-
नामिद जाहवी को इंग्लैंड आने के बाद काफी संघर्ष करना पड़ा. उनको इंग्लिश भाषा की वजह से दिक्कत भी आई. इसको लेकर नादिम के टीचर ने उनके माता-पिता को चेतावनी भी दी थी. टीचर ने कहा था कि शुरुआत में इंग्लिश बोलने में दिक्कत की वजह से सीखने में संघर्ष करना पड़ सकता है.

बिजनेसमैन हैं नादिम-
पॉलिटिक्स में आने से पहले 55 साल के नादिम एक सफल बिजनेसमैन रहे हैं. साल 2000 में नादिम ने पोलिंग कंपनी YouGov की सह-स्थापना की. साल 2010 तक नादिम इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी रहे. उन्होंने कड़ी मेहनत की और कंपनी को ब्रिटेन की टॉप मार्केट रिसर्च कंपनियों में से एक बनाया.

पॉलिटिक्स में इंट्री-
नादिम को सफल बिजनेसमैन होने का फायदा राजनीति में भी मिला. साल 2010 में जाहवी ने चुनाव में जीत हासिल की और सांसद बने. बिजनेस में उपलब्धियों की वजह से वो जल्द ही उस वक्त के पीएम डेविड कैमरन की नजर में आ गए और उनको डाउनिंग स्ट्रीट में पॉलिसी यूनिट में जगह दी गई. 
एजुकेशन और बिजनेस डिपार्टमेंट में जूनियर मंत्री के तौर पर काम करने के बाद साल 2020 में कोरोना वैक्सीन रोलआउट का प्रभारी मंत्री बनाया गया. इसके बाद साल 2021 में बोरिस जॉनसन ने शिक्षा सचिव के तौर पर कैबिनेट में नियुक्त किया. 
1990 के दशक में नादिम जाहवी टोरी के पूर्व सांसद और उपन्यासकार जेफरी आर्चर के सलाहकार भी रहे हैं. आपको बता दें कि साल 2001 में झूठी गवाही के मामले में जेफरी को जेल भेजा गया था.

ये भी पढ़ें: