scorecardresearch

Pakistan: Asim Munir होंगे नए Army Chief, आईएसआई के रह चुके हैं मुखिया

Pakistan Army Chief: पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ का नाम सामने आ गया है. पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने आसिम मुनीर को अगला आर्मी चीफ बनाने का फैसला किया है. आसिम मुनीर कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे.

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ आसिम मुनीर (Photo/ANI) पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ आसिम मुनीर (Photo/ANI)
हाइलाइट्स
  • आसिम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे

  • आसिम मुनीर कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे

पाकिस्तान में आर्मी चीफ की नियुक्ति से सस्पेंस हट गया है. लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे. आसिम मुनीर कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे. जो 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. पाकिस्तान की सूचना प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने आसिम मुनीर को नया आर्मी चीफ बनाने का फैसला किया है. इसके अलावा पीएम शरीफ ने  साहिर शमशाद मिर्ज़ा को ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया है. हालांकि अभी राष्ट्रपति आसिफ अल्वी ने इस फैसले पर मुहर नहीं लगाया है.

इस वक्त आसिम मुनीर पाकिस्तानी सेना में क्वार्टर मास्टर जनरल के रूप में सेवा दे रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर साल 2018 से 2019 के दौरान आईएसआई के मुखिया भी रहे हैं. उससे पहले डीजी आईएसआई के तौर पर अपनी सेवा दे चुके हैं. 57 साल के मुनीर फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट से हैं. 

कौन हैं आसिम मुनीर- 
पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ का  पूरा नाम सैयद आसिम मुनीर अहमद शाह है. इन्फैंट्री मैन लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर वरिष्ठता की लिस्ट में जनरल बाजव के बाद दूसरे नंबर पर हैं. आमतौर पर पाकिस्तान में सेना के अधिकतर अफसर PMA से comissioned होते हैं. लेकिन  मुनीर पाकिस्तान के मंगला स्थित ऑफिस Officers Training School से पास आउट हैं. उनकी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई में अच्छी पकड़ है.

मुनीर को मार्च 2018 में 'हिलाल-ए-इम्तियाज' मिला था. मुनीर आर्मी में अपने अनुशासन और सख्ती के लिए जाने जाते हैं. आसिम मुनीर सऊदी अरब में काम कर चुके हैं. उन्होंने वहां लेफ्टिनेंट कर्नल के तौर पर काम किया था. आसिम मुनीर के बारे में बताया जाता है कि उनको पूरा कुरान याद है.

बढ़ाना पड़ेगा मुनीर का कार्यकाल-
पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ आसिम मुनीर के रिटायरमेंट की आखिरी तारीख 27 नवंबर को है. इसका मतलब मुनीर आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा से दो दिन पहले रिटायर होंगे. लेकिन सरकार ने अब उनको नया आर्मी चीफ नियुक्त करने का फैसला किया गया है तो उनका कार्यकाल बढ़ाया जाएगा. इसके लिए पाकिस्तान के सैन्य अधिनियमों में संशोधन करना पड़ेगा. हालांकि इससे पहले भी सितंबर 2022 में लेफ्टिनेट जनरल मुनीर का कार्यकाल बढ़ाया गया था.