scorecardresearch

सबसे उम्रदराज होने का दावा करने वाली महिला की 124 साल की उम्र में हुई मौत

लोला का जन्म 11 सितंबर, 1897 को हुआ था, जब फिलीपींस पर स्पेन का शासन था और ग्रेट ब्रिटेन को क्वीन विक्टोरिया संभाल रही थीं. उनके जन्म वाले साल में ही आइसक्रीम स्कूप का आविष्कार किया गया था और मार्कोनी ने समुद्र के पार पहली बार रेडियो प्रसारण भेजा था.

Representational image Representational image
हाइलाइट्स
  • 19वीं शताब्दी में हुआ था जन्म 

  • हेल्दी डाइट थी उनके लंबे उम्र का राज 

  • 130 साल तक का हो सकता है व्यक्ति का जीवनकाल

विश्व की सबसे बूढ़ी महिला मानी जाने वाली 124 साल की फ्रैन्सिस्का सुसानो की हाल में मृत्यु हो गई. लोला के नाम से मशहूर फ्रांसिस्का सुसानो का सोमवार को शाम करीब 6.45 बजे नेग्रोस ऑक्सिडेंटल प्रांत के कबानकलां के उनके घर पर निधन हो गया. उनका जन्म 19वीं शताब्दी में हुआ था. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स अभी भी उन्हें दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति घोषित करने के लिए सितंबर तक ऐज वेरिफिकेशन कर रहा था. इससे पहले यह टाइटल फ्रांसीसी महिला जीन कैलमेंट को मिला था, जिनकी 1997 में 122 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी.

19वीं शताब्दी में हुआ था जन्म 

लोला का जन्म 11 सितंबर, 1897 को हुआ था, जब फिलीपींस पर स्पेन का शासन था और ग्रेट ब्रिटेन को क्वीन विक्टोरिया संभाल रही थीं. उनके जन्म वाले साल में ही आइसक्रीम स्कूप का आविष्कार किया गया था और मार्कोनी ने समुद्र के पार पहली बार रेडियो प्रसारण भेजा था. शहर के जन सूचना अधिकारी जेक कार्लिन गोंजालेस के अनुसार, लोला की मौत के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन उनमें कोविड के कोई भी लक्षण नहीं दिखाई दिए थे.

हेल्दी डाइट थी उनके लंबे उम्र का राज 

सन ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, उनके लंबे जीवन का रहस्य उनकी डाइट थी. वह ज्यादातर  सब्जियों का सेवन करती थीं और अपने भोजन में मीट का न के बराबर इस्तेमाल करती थी. लोला के अनुसार उनकी लंबी उम्र का राज अल्कोहल फ्री लाइफस्टाइल भी थी. जहां लोला के होमटाउन वाले आश्वस्त हो गए हैं कि वह नई ऑफिशियल  रिकॉर्ड होल्डर है, वहीं 127 वर्ष की आयु में मरने वाले एक अन्य व्यक्ति के परिवार ने भी उसके सबसे उम्रदराज व्यक्ति होने का दावा किया है.

130 साल तक का हो सकता है व्यक्ति का जीवनकाल

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, आधिकारिक तौर पर अब तक जीवित रहने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति जापान के जिरोमोन किमुरा थे, जिनकी 2013 में 116 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी. वर्तमान में सबसे बुजुर्ग  जीवित व्यक्ति 118 वर्षीय जापानी महिला केन तनाका हैं. वर्ष 2019 के फ़रवरी में, रूस में 129 की आयु का होने का दावा करने वाली एक महिला की मृत्यु हो गई, स्थानीय अधिकारियों का कहना था कि वह अब तक की सबसे उम्रदराज व्यक्ति थी. विशेषज्ञों के मुताबिक एक व्यक्ति का जीवनकाल 130 साल तक का हो सकता है.