scorecardresearch

World Happiness Report 2022: दुनिया के टॉप 10 सबसे खुशहाल देश, जानें किस स्थान पर है भारत

इस साल जो देश पिछले साल शीर्ष 10 में थे, वे ऊपर और नीचे की ओर बढ़े हैं. केवल ऑस्ट्रिया टॉप 10 की सूची से बाहर हो गया. दूसरी ओर, अफगानिस्तान को दुनिया के सबसे दुखी देश के रूप में स्थान दिया गया है

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2022 जारी वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2022 जारी
हाइलाइट्स
  • दुनिया के टॉप 10 खुशहाल देशों में फिनलैंड को मिला पहला स्थान

  • खुशहाल देशों की गिनती में 150 देशों को किया जाता है रैंक

World Happiness Report 2022: वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट पिछले दस साल से बनाई जा रही है. इसे तैयार करने के लिए लोगों की खुशी के साथ आर्थिक और सामाजिक आंकड़ों को भी देखा जाता है. इस साल की रिपोर्ट 18 मार्च 2022 को जारी की गई, जिसमें लगातार पांचवीं बार फिनलैंड को दुनिया का सबसे खुशहाल देश चुना गया. 

यूनाइटेड नेशन सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क द्वारा प्रकाशित, रिपोर्ट में कई फैक्टर्स के आधार पर और मुख्य रूप से व्यक्तियों द्वारा प्रतिक्रियाओं के आधार पर राष्ट्रीय खुशी की रैंकिंग शामिल है. वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट आमतौर पर जीडीपी, सामाजिक समर्थन, स्वस्थ जीवन, जीवन विकल्प बनाने की स्वतंत्रता, उदारता और भ्रष्टाचार की धारणा जैसे कई फैक्टर्स के आधार पर 150 देशों को रैंक करती है.

टॉप 10 लिस्ट से हटा ऑस्ट्रिया 

इस साल जो देश पिछले साल शीर्ष 10 में थे, वे ऊपर और नीचे की ओर बढ़े हैं. केवल ऑस्ट्रिया टॉप 10 की सूची से बाहर हो गया. दूसरी ओर, अफगानिस्तान को दुनिया के सबसे दुखी देश के रूप में स्थान दिया गया है, इसके बाद दुखी देशों में लेबनान और जिम्बाब्वे का स्थान था. वहीं, इस बार लिस्ट में भारत का नंबर 136वां है. पिछले बार भारत का नंबर 139वां था, यानी भारत की रैंकिंग में तीन पायदान का सुधार हुआ है. 

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में टॉप तीन स्थान स्कैंडिनेवियाई देशों में से तीन ने जीते. टॉप 10 रैंक में फिनलैंड के बाद डेनमार्क है जिसे पिछले साल की रिपोर्ट में दूसरे सबसे खुशहाल देश के रूप में स्थान दिया गया था. वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट, 2022 के टॉप 10 देशों पर एक नजर. 

1.फिनलैंड
2. डेनमार्क
3. आइसलैंड
4. स्विट्ज़रलैंड
5. नीदरलैंड्स
6. लक्जमबर्ग
7. स्वीडन
8. नॉर्वे
9. इज़राइल
10. न्यूजीलैंड

ये भी पढ़ें: